Loading...

इंदौर में दीपावली के पटाखे कहां मिलेंगे, 10 स्थान निर्धारित | Address of Deepawali firecracker shops mela in Indore

इंदौर। दीपावली के मद्देनजर शहर के 10 विभिन्न स्थानों पर पटाखे की अस्थायी दुकानें लगाई जाएंगी। इसके लिए 24 से 27 अक्टूबर के बीच लाइसेंस जारी किए जाएंगे। अस्थायी पटाखा दुकानों को लेकर जिला प्रशासन की बैठक के बाद शुक्रवार को यह तय किया गया। संबंधित मैदान पर गुमटियों का नंबर लॉटरी द्वारा ड्रॉ निकालकर किया जाएगा। लाइसेंस धारक को दुकान का आवंटन भी उसी समय किया जाएगा। 

अपर कलेक्टर बीबीएस तोमर ने बताया कि आवेदन प्राप्त करने की अवधि के दौरान हर दिन एक-एक एसडीएम क्षेत्र के राजस्व निरीक्षक नजूल कक्ष में उपस्थित रहकर चालान पास करेंगे और सभी क्षेत्रों के आवेदन प्राप्त करेंगे। ये आवेदन बाद में संबंधित एसडीएम के राजस्व निरीक्षक को आगे की कार्रवाई के लिए सौंप देंगे। दुकानों के लाइसेंस के लिए कुछ नियम भी बनाए गए हैं। इनका पालन नहीं किया गया तो लाइसेंस धारक के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। नियमों के तहत जिसके नाम से लाइसेंस जारी हुआ है, वही उस दुकान पर व्यापार करेगा। विस्फोटक अधिनियम के तहत हर दुकान पर पटाखों की मात्रा भी तय की गई है। आग आदि से बचने के लिए सुरक्षा इंतजाम दुकानदार को स्वयं करने होंगे।

इन जगहों पर खुलेंगी अस्थायी दुकानें

एसडीएम जूनी इंदौर : गंजी कंपाउंड मोती तबेला, लोखंडे ब्रिज चिमनबाग के पास और अनाज मंडी प्रांगण मालवा मिल।
एसडीएम राऊ क्षेत्र : दशहरा मैदान अन्नपूर्णा रोड और सिलिकॉन सिटी के पास राऊ
एसडीएम मल्हारगंज क्षेत्र : शासकीय शारदा कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बड़ा गणपति और गांधी नगर।
एसडीएम बिचौली हप्सी : शासकीय माध्यमिक विद्यालय मैदान संयोगितागंज और बंगाली चौराहे के पास आईडीए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की खाली जमीन।
एसडीएम कनाड़िया क्षेत्र : सयाजी होटल के सामने खुली भूमि पर (विजय नगर जोन से लगा एरिया)।