चाय पीने से दिमाग तेज होता है, हार्टअटैक नहीं आता: स्टडी रिपोर्ट | NATIONAL NEWS

डेस्क। अब तक चाय को सेहत के लिए हानिकारक बताया जाता था परंतु अब नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर की एक स्टडी रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया है कि चाय पीने से ना केवल दिमाग तेज होता है बल्कि दिमाग बूढ़ा भी नहीं होता। हृदय और नसों के बीमारियों से बचाव होता है। 

चाय पीने से दिमाग बेहतर ढंग से संगठित

नियमित रूप से चाय पीने वाले लोगों के दिमाग का प्रत्येक हिस्सा चाय नहीं पीने वालों की तुलना में बेहतर ढंग से संगठित होता है। एक अध्ययन में यह दावा किया गया है। दिमाग के प्रत्येक हिस्से का व्यवस्थित रहना स्वस्थ संज्ञानात्मक क्रिया से जुड़ा हुआ है। इन परिणामों तक पहुंचने के लिए अध्ययन में 36 उम्रदराज लोगों के न्यूरोइमेजिंग डेटा को खंगाला गया।

चाय पीने वाला व्यक्ति दिमागी तौर पर बूढ़ा नहीं होता

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (एनयूएस) के सहायक प्राध्यापक एवं टीम लीडर फेंग लेई ने कहा, “हमारे परिणाम मस्तिष्क के ढांचे पर चाय पीने से पड़ने वाले सरकारात्मक योगदान की पहली बार पुष्टि करते हैं और यह दर्शाते हैं कि नियमित रूप से चाय पीना दिमागी तंत्र में उम्र के कारण आने वाली गिरावट से भी बचाता है।”

चाय ह्रदय एवं नसों संबंधी बीमारी से बचाती है

शोधकर्ताओं ने कहा कि पूर्व के अध्ययनों में दर्शाया गया है कि चाय पीना मानव सेहत के लिए लाभकारी है और इसके सकारात्मक प्रभावों में मिजाज में सुधार होना और ह्रदय एवं नसों संबंधी बीमारी से बचाना शामिल है। यह अध्ययन 2015 से लेकर 2018 के बीच 60 साल और उससे अधिक उम्र वाले 36 बुजुर्गों पर किया गया जिसमें उनकी सेहत, जीवनशैली और मनोवैज्ञानिक सेहत संबंधी डेटा जुटाया गया।

ग्रीन टी, उलूंग टी या ब्लैक टी फायदेमंद हैं

प्रतिभागियों के संज्ञानात्मक प्रदर्शन और ईमेजिंग से आए परिणामों के आकलन दिखाते हैं कि जो लोग करीब 25 साल तक हफ्ते में कम से कम चार बार ग्रीन टी, उलूंग टी या ब्लैक टी पीते हैं, उनके दिमाग के हिस्से ज्यादा प्रभावी ढंग से एक-दूसरे से जुड़े हुए होते हैं। यह अध्ययन “एजिंग” पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !