Loading...

FACEBOOK का DATING APP ऑफिशली अनाउंस

सबसे पॉप्युलर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक अपने यूजर्स को नया डेटिंग फीचर देने जा रहा है। इसे ऑफिशली अनाउंस कर दिया गया है। यह फेसबुक फैमिली का एप है। अब इस फैमिली में फेसबुक, वाट्सएप और इंस्टाग्राम के अलावा यह नया डेटिंग एप भी होगा। 

अब तक 19 अन्य देशों में भी टेस्ट किया जा रहा था

एक खास बात यह भी है कि इसके लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम भी एक हो गए हैं। अगर आप नहीं जानते तो बता दें कि वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम भी फेसबुक की ऐप फैमिली का ही हिस्सा है। अब 'प्यार' के गेम में उतरने जा रहे फेसबुक ने गुरुवार को अपनी नई डेटिंग सर्विस यूएस में ऑफिशली अनाउंस कर दी है। इस फीचर को अब तक मई, 2018 में पहली बार सामने आने के बाद से 19 अन्य देशों में भी टेस्ट किया जा रहा था।

डेटिंग एप फेसबुक के मेन ऐप में ही मिलेगा

यूजर्स अपना डेटिंग प्रोफाइल बनाने के लिए फेसबुक के अलावा इंस्टाग्राम अकाउंट को भी कंबाइन कर सकते हैं और प्रॉडक्ट के नजरिए से देखें तो पहली बार फेसबुक के दो ऐप्स इस तरह आपस में इंटीग्रेट किए गए हैं। फेसबुक डेटिंग फीचर दरअसल फेसबुक के मेन ऐप में ही यूजर्स को मिलेगा, लेकिन यूजर्स इसपर अपने डेटिंग प्रोफाइल के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से भी फोटो सेलेक्ट कर सकेंगे। इसके अलावा साल के अंत तक यूजर्स को अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज अपने डेटिंग प्रोफाइल पर पब्लिश करने का ऑप्शन भी मिल जाएगा और वे दोनों जगह एक ही स्टोरी आसानी से शेयर कर सकेंगे।

इंस्टाग्राम कनेक्शंस भी बनेंगे हिस्सा

फेसबुक पर डेटिंग फीचर का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स के लिए 'सीक्रिट क्रश' फीचर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से इंस्टाग्राम नेटवर्क की मदद से वे दूसरे फेसबुक डेटिंग यूजर के साथ मैच हो सकेंगे। अच्छी बात यह है कि फेसबुक फ्रेंड्स को 'सीक्रिट क्रश' लिस्ट करने के साथ ही तुरंत उनसे मैचमेकिंग नहीं हो जाएगी, जिससे झेंपने वाली सिचुएशन से बचा जा सकेगा। सिक्रिट क्रश को फिलहाल फेसबुक फ्रेंड्स तक ही लिमिटेड रखा गया है लेकिन बाद में इंस्टाग्राम कॉन्टैक्ट्स को भी सीक्रिट क्रश मार्क किया जा सकेगा।

जल्द सभी के लिए रोलआउट

फेसबुक की डेटिंग सर्विस भी काफी हद तक बाकी मौजूदा डेटिंग ऐप्स की तरह ही काम करेगी। इसके लिए जरूरी होगा कि दोनों यूजर्स एकदूसरे को चुनें और 'सीक्रिट क्रश' लिस्ट करें। फेसबुक और इंस्टाग्राम पर जितने भी मौजूदा कनेक्शन हैं, उनकी रेंज में अपना पार्टनर चुना जा सकेगा और अगर सामने वाला भी आपको सेलेक्ट करता है तो मैच-मेकिंग हो जाएगी। अच्छी बात यह है कि फेसबुक अपने ऐप इंस्टाग्राम को भी इसके सात लेकर आया है। फेसबुक डेटिंग सर्विस को मिलने वाले फीडबैक के आधार पर कई बदलाव भी कर सकता है। फिलहाल यह फीचर यूएस में यूजर्स को मिलेगा और जल्द इसे बाकी यूजर्स के लिए भी रोलआउट किया जा सकता है।