Loading...

TRUECALLER यूजर्स के बैंक अकाउंट खतरे में, कृपया जांच लें

नई दिल्ली। यदि आप भी TRUECALLER यूज करते हैं तो कृपया अपना बैंक अकाउंट जांच लें एवं उसकी सुरक्षा के सभी इंतजाम देख लें क्योंकि बीते रोज TRUECALLER के तमाम यूजर्स का अपने आप ही UPI REGISTRATION हो गया। हालांकि TRUECALLER ने इस तकनीकी गड़बड़ी के लिए माफी मांगी है परंतु मामला 10 करोड़ लोगों के बैंक खातों का है। 

आपकी बिना अनुमति के आपका नाम व जानकारी मोबाइल कॉलर्स को बताने वाली मोबाइल डायरेक्टरी एप ट्रूकॉलर में एक ‘बग’ के कारण मंगलवार को यूपीआई आधारित डिजिटल भुगतान सेवा प्रभावित हुई। देश में कंपनी के 10 करोड़ सक्रिय उपभोक्ता हैं। बताया जा रहा है कि इस बग के कारण देश में ट्रूकॉलर के उपभोक्ता खुद-ब-खुद यूपीआई सेवा के लिए पंजीकृत होने लगे। ट्रूकॉलर ने एप से जुड़ी इस खामी के लिए माफी मांगी है। कंपनी ने कहा कि उसने खामी वाले संस्करण को हटा लिया है और बग को ठीक करने के बाद नया संस्करण जल्द ही पेश किया जाएगा। कंपनी ने कहा है कि बग से प्रभावित उपयोगकर्ता एप के ‘ओवरफ्लो मेन्यू’ के जरिए इस सेवा से अलग हो सकते हैं।

UPI REGISTRATION क्या होता है

UPI का फुलफार्म Unified Payments Interface है, हिंदी में एकीकृत भुगतान अन्तरापृष्ठ। सरल शब्दों में समझिए कि UPI के जरिए आपके सभी बैंक खाते एकसाथ जोड़े जा सकते हैं और आप अपने मोबाइल के जरिए किसी को भी भुगतान कर सकते हैं। यह एक बड़ी सुविधा है लेकिन एक खतरा यह भी है कि यदि कोई हैकर आपके मोबाइल में घुस गया तो आपको पता भी चलेगा और आपके तमाम बैंक अकाउंट खाली हो जाएंगे। इसलिए सलाह दी जाती है कि UPI REGISTRATION केवल वही लोग करें जिन्हे UPI संचालित करने एवं सुरक्षित रखने की जानकारी हो।