Loading...

GWALIOR NEWS : ऐतिहासिक चकरी मेला 16 को, लोक कलाओं का प्रदर्शन होगा

ग्वालियर। नगर निगम ग्वालियर द्वारा परंपरागत ऐतिहासिक चकरी मेले का आयोजन प्रतिवर्ष मनोरंजनालय मैदान बिरलानगर हजीरा पर किया जाता है। इस वर्ष मेले के आयोजन दिनांक 16 को अपरान्ह 4.00 बजे प्रारंभ होगा। इस मेले में शहर के कलाकारों द्वारा विभिन्न पारंपरिक लोककलाओं का प्रर्दशन किया जावेगा।

ऐतिहासिक व पारम्परिक चकरी मेला का आयोजन नगर निगम ग्वालियर द्वारा पिछले काफी वर्षों से कराया जा रहा है। स्टेट के समय में यह मेला स्थानीय शासकों द्वारा आयोजित कराया जाता था उसके पश्चात नगर निगम के गठन के बाद इस ऐतिहासिक मेले का आयोजन नगर निगम ग्वालियर द्वारा लगातार प्रतिवर्ष रक्षाबंधन त्यौहार के अगले दिन किया जाता है। इस मेले में शहर व अंचल के कलाकारों द्वारा चकरी घुमाने का प्रदर्शन किया जाता है इसके साथ ही मेले में कलाकारों द्वारा सुदर्शन चक्र घुमाने, हसली उठाने, सीने पर पत्थर तोडऩे इत्यादि से संबंधित अनेक साहसिक खेलों का प्रदर्शन कलाकारों द्वारा हजारों दर्शकों के सामने किया जायेगा। मेले के दौरान खेल प्रतियोगिताओं के समापन अवसर पर खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन स्वरूप पुरूस्कार प्रदान किया जायेगा। 

इस मेले में सीनियर चकरी, जूनियर चकरी घुमाने के साथ-साथ गर्दन से हसली उठाने एवं सुदर्शन चक्र घुमाने जैसी अनेक प्रतियोगिताओं का प्रदर्शन किया जावेगा। नागरिकों से अनुरोध है कि इस प्राचीनतम मेले में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर कलाकारों का उत्साहवर्धन करें।