Loading...

जापान एजेंसी के इंडिया चीफ ने भोपाल के तालाब का अवलोकन किया | BHOPAL NEWS

भोपाल। आज दिनांक 26.08.2019 को जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जायका) के इंडिया प्रमुख श्री कात्सुओ मासूमो द्वारा भोपाल में भोजवेट लैण्ड परियोजना के अंतर्गत बड़े तालाब एवं छोटे तालाब में प्रदूषण को रोकने के लिए किये गये सीवरेज सिस्टम के कार्यों का अवलोकन किया गया। 

उल्लेखनीय है कि भोजवेट लैण्ड परियोजना अंतर्गत रू. 247 करोड़ से अधिक लागत के कार्य वर्ष 1995 से वर्ष 2004 के बीच संपन्न किये गये थे। इनमें एक महत्वपूर्ण कार्य तालाबों की जल गुणवत्ता बनाये रखने के लिए शहर से उत्पन्न होने वाली मलजल के निस्तारण का भी था, जिसके अंतर्गत 8 नये पंप हाउस तथा 4 मलजल शोधन संयंत्र निर्मित किये गये थे। श्री मासूमो ने सीवरेज सिस्टम के अंतर्गत निर्मित अहमदाबाद तथा लोईखेडा पंप हाउस एवं बड़बई स्थित 16.76 मिलियन लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाले सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का अवलोकन किया। उक्त सभी अवयव वर्ष 2004 से आज दिनांक तक निरंतर कार्यरत हैं। 

जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जायका) का उक्त दल म.प्र. जल निगम के माध्यम से गाॅंधी सागर बांध से क्रियान्वित की जाने वाली 1735 ग्रामों की समूह नलजल योजना के तकनीकी एवं वित्तीय अनुकूलन के परीक्षण हेतु भोपाल में हैं। उक्त योजना का क्रियान्वयन जायका के वित्तीय पोषण से किया जाना प्रस्तावित है एवं इस योजना से नीमच तथा मंदसोर जिलों के सभी गांव तथा रतलाम जिले के आलोट विकासखंड के सभी गांव नलजल योजना के माध्यम से आच्छादित किये जायेंगे।

निरिक्षण के दोरान श्री अजय जैन मुख्य अभियंता, भोपाल परिक्षेत्र, लो.स्वा.या.विभाग, श्री सुनील खरे अधीश्रण यंत्री,भोपाल परिक्षेत्र भोपाल, श्री सुबोध जैन,अधीक्षण यंत्री भोपाल मंडल भोपाल उपस्थित थे।