Loading...

स्वाधीनता आन्दोलन प्रदर्शनी की डेट बढ़ी, स्कूल, शोध छात्रों, प्राध्यापकों के लिए | BHOPAL NEWS

भोपाल। संचालनालय पुरातत्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय द्वारा राज्य संग्रहालय, श्यामला हिल्स भोपाल में 'स्वाधीनता आन्दोलन 1920-1947' विषय से संबंधित दुर्लभ अभिलेखों एवं छायाचित्रों की प्रदर्शनी की अवधि 31 अगस्त, 2019 तक बढ़ाई गई है। शोध छात्रों, प्राध्यापकों एवं आम जनता के अनुरोध पर प्रदर्शनी 31 अगस्त, 2019 तक प्रात: 10:30 से सायंकाल 5:30 बजे तक खुली रहेगी। प्रवेश नि:शुल्क है।

जनजातियों के नृत्य और व्यंजनों पर केन्द्रित धरोहर समारोह 

भोपाल। आदिवासी लोककला एवं बोली विकास अकादमी द्वारा देश की जनजातियों के नृत्यों और पारम्परिक व्यंजनों पर केन्द्रित धरोहर समारोह का आयोजन 27 अगस्त से 1 सितम्बर तक किया जा रहा है। संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ भोपाल के जनजातीय संग्रहालय में शाम 7 बजे समारोह का शुभारंभ करेंगी।

समारोह में मध्यप्रदेश की बैगा, कोरकू, भील, गोंड, गुजराती की सिद्धि एवं रबारी और छत्तीसगढ़ की रजवार जनजातीय नृत्यों की प्रस्तुति होगी। इसके साथ ही व्यंजन मेले में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, अरूणाचल प्रदेश, त्रिपुरा और झारखण्ड के पारम्परिक व्यंजनों का भी कला-रसिक अस्वादन कर सकेंगे। व्यंजन मेला दोपहर 2 बजे से और नृत्य प्रस्तुतियाँ शाम 4 बजे से आरंभ होंगी। अभिनयन में 30 अगस्त को शाम 6.30 बजे संग्रहालय के सभागार में यक्ष गान, लोक-नाटय शैली में 'चक्रव्यूह', नाटक का निर्देशन कर्नाटक के सुप्रसिद्ध रंगकर्मी श्री संजीव सुवर्णा करेंगे।