Loading...

BHOPAL में रेड अलर्ट, NDRF की टीम किसी भी स्थिति के लिए तैयार

भोपाल। राजधानी में आने वाले दो दिनों में भारी बारिश की चेतावनी के चलते एनडीआरएफ की टीम रेड अलर्ट पर है। भोपाल में लगातार बारिश होने पर 11 बटालियन एनडीआरएफ के डीई कमांडेंट असीम उपाध्याय ने बताया है कि 2 दिनों तक भारी बारिश की संभावना है, इसी के चलते एक 35 सदस्यीय टीम को तैनात किया गया है, जो बारिश के दौरान हालातों को संभालने और बाढ़ प्रभावित इलाकों में रेस्क्यू के लिए तैयार है।

मीडिया से चर्चा के दौरान 11 बटालियन एनडीआरएफ के डीई कमांडेंट असीम उपाध्याय ने बताया की भारी बारिश की चेतावनी के बाद एक 35 सदस्यीय टीम पूरी तैयार है, उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ने पर अन्य टीमों को भी लाया जाएगा। ये टीम फ्लड रेस्क्यू के अलावा अन्य समस्याओं से निपटने में पूरी तरह से सक्षण है, इस टीम के साथ मेडिकल सुविधा भी मौके पर मौजूद रहेगी। 

असीम ने बताया कि फ्लड रेस्क्यू के लिए टीम के पास हाइ स्पीड बोट, रबर बोट और रेस्क्यू की अन्य आवश्यक सामग्री भी मौजूद है.नडीआरएफ की एक टीम रेड अलर्ट पर हैएनडीआरएफ डीई कमांडेंट असीम ने दो फोन नंबर 800-493-1410, भोपाल आरआरसी- 800-493-1412 जारी किए हैं, इन दोनों नंबर पर बाढ़ या बारिश के दौरान किसी अप्रिय घटना की सूचना मिलते ही टीम के द्वारा तुरंत मदद की जाएगी। 

फ्लड रेस्क्यू के अलावा यदि बिल्डिंग गिरने जैसी घटनाओं में प्रभावितों को खोजने लिए विक्टिम लोकेशन डिवाइस और अन्य रसत का समान मौजूद है, असीम ने बताया कि किसी भी तरह की प्राकृतिक और कृत्रिम आपदा से निपटने के लिए उनकी 35 सदस्यीय टीम सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचेगी।