Loading...

WhatsApp पर डीलिट कर दिया गया मैसेज कैसे पढ़ें, NOTIFICATION HISTORY APP DOWNLOAD करें

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp दुनियाभर में एक पॉपुलर ऐप है। यह ऐप मैसेजिंग का सबसे आसान और खास जरिया बन चुका है। व्हाट्सऐप के जरिए आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फोटो और वीडियो शेयर कर सकते हैं। व्हाट्सऐप ने पॉपुलैरिटी को ध्यान में रखते हुए कई खास फीचर्स को पेश किया है। ऐसा ही एक फीचर व्हाट्सऐप में डिलीट मैसेज का है।

अगर आपने व्हाट्सऐप पर गलती से किसी को मैसेज भेज दिया है तो आप Delete for Everyone फीचर के जरिए मैसेज को डिलीट कर देते हैं। वहीं, इस फीचर का इस्तेमाल करके अगर हमारे दोस्त मैसेज भेजकर डिलीट कर देते हैं तो आपको जिज्ञासा रहती है कि क्या मैसेजे डिलीट किया गया है। व्हाट्सऐप का यह फीचर साल 2017 में आया था।

तो आइए जानते हैं क्या है वह ट्रिक:

1- अगर आप व्हाट्सऐप के डिलीट मैसेज को पड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको गूगल प्ले-स्टोर से Notification History नाम के ऐप को स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा।
2- अब ऐप के डाउनलोड होने के बाद आपको इस ऐप में मौजूद नोटिफिकेशन और ऐडमिनिस्ट्रेटर ऐक्सेस को ऑन करना होगा।
3- नोटिफिकेशन ऑन करने के बाद जब भी WhatsApp पर कोई मैसेज आएगा तो इस ऐप के जरिए आपको नोटिफिकेशन मिलेगा। व्हाट्सऐप पर आए मैसेज लॉग फॉर्मेट में दिखेगा।

4- नोटिफिकेशन हिस्ट्री ऐप पर व्हाट्सऐप आइकन को ओपन के बाद उस कॉन्टैक्ट को सर्च करें जिसके डिलीट किए गए मैसेज को आप पढ़ना चाहते हैं। कॉन्टैक्ट पर सेलेक्ट करते ही आप डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ सकेंगे।

5- बता दें कि लॉग पर टैप करके आप मैसेज को पढ़ सकते हैं, लेकिन लंबा मैसेज होने पर यह भी हो सकता है कि आपको पूरा मैसेज दिखाई ना दे। हालांकि आपको फिर भी पता चल जाएगा कि मैसेज किस बारे में था। इस ऐप का फायदा यह है कि अगर आपके किसी दोस्त ने मैसेज भेजा और डिलीट कर दिया तो भी इस ऐप के जरिए आप मैसेज को देख सकेंगे।
NOTIFICATION HISTORY APP DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें