Loading...

UPSC TOPPERS | यूपीएससी टॉपर्स के राज जो वो किसी से शेयर नहीं करते

उपदेश अवस्थी। हर परीक्षा परिणाम के बाद यूपीएससी टॉपर्स की कहानियां छपतीं हैं। उनके इंटरव्यू लिए जाते हैं। उनकी सफलता का राज पूछा जाता है और वो बड़े ही गर्व के साथ अपनी संघर्ष की कहानी बयां करते हैं परंतु क्या ऐसा कभी हुआ है कि किसी यूपीएससी टॉपर ने आपको यह बताया हो कि उसने एक पुराने यूपीएससी टॉपर की सफलता की कहानी सुनी या पढ़ी और फिर उसका अनुशरण करके यूपीएससी टॉप कर लिया?

तो क्या यूपीएससी टॉपर्स गलत टिप्स देते हैं

ऐसा नहीं है, कोई भी सफल व्यक्ति कभी गलत टिप्स नहीं देता। वो अपने सफलता के राज हमेशा खोलता है क्योंकि वो भी यह देखना चाहता है कि उसके निष्कर्ष सचमुच सार्थक हैं या नहीं। दरअसल उन्हे खुद यह पता नहीं होता कि उनके अंदर वो कौन सी बात है जिसके कारण वो सफलता के शिखर तक पहुंचे। वो सिर्फ अपने ट्रिक्स और पढ़ाई करने के तरीके बताते हैं। वो कभी यह दावा नहीं करते कि यदि आप उनको कॉपी करेंगे तो सफल हो ही जाएंगे। 

फिर क्या यूपीएससी टॉप करने के टिप्स सिर्फ टाइम पास हैं

ऐसा भी नहीं है, हमारे जैसे बहुत सारे लोग सफल व्यक्तियों से बात करके यह जानने की कोशिश करते हैं कि उनके अंदर ऐसा क्या है जो ज्यादातर प्रतियोगियों के अंदर नहीं है। उनकी विशेष बातों, आदतों और तरीकों को संग्रहित किया जाता है। यह किसी भी उम्मीदवार को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करते हैं पंरतु यह कड़वा सच है कि किसी भी प्रकार की सफलता के लिए कोई फार्मूला नहीं होता। हर इंसान अलग होता है, वो अपने अंदर ही खुद को विकसित करता है। सफलता के आसान तरीके केवल एक सोर्स की तरह काम करते हैं। इसलिए मेरी नजर में सफलता का सिर्फ एक ही शार्टकट हो सकता है और वो है अपनी क्षमताओं का आंकलन करें और हर रोज उनमें वृद्धि करने के लिए काम करें। भगवान सिर्फ इंसान को वो शक्तियां दीं हैं जिनका उपयोग करके कोई भी व्यक्ति अपनी पहचान बदल सकता है।