Loading...

SSC NEWS: ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक परीक्षा की अधिसूचना कब | GOV JOB

(STAFF SELECTION COMMISSION) स्टाफ सिलेक्शन कमीशन यानी कर्मचारी चयन आयोग अगस्त, 2019 में संयुक्त जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक परीक्षा (TRANSLATOR AND HINDI PROFESSOR EXAM) का विवरण जारी करेगा। परीक्षाएं नवंबर के बाद से शुरू होंगी। ऑनलाइन पंजीकरण लिंक एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर उपलब्ध होगा। 

पिछली बार जारी एग्जाम नोटिस के मुताबिक, भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा 30 साल थी। पद के लिए ग्रैजुएट्स और पोस्टग्रैजुएट्स कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते थे। कैंडिडेट्स का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा और विश्लेषणात्मक परीक्षा में प्राप्तांक के आधार पर होता है। इस भर्ती के माध्यम से केंद्रीय सचिवालय आधिकारिक भाषा सेवा में जूनियर ट्रांसलेटर, रेलवे मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) में जूनियर ट्रांसलेटर, सशस्त्र बल मुख्यालय में जूनियर ट्रांसलेटर और अधीनस्थ कार्यालयों में जूनियर ट्रांसलेटर/जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पदों पर नियुक्ति होती है। केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/कार्यालयों में सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान में हिंदी प्राध्यापक के पद पर भर्ती भी इसी के माध्यम से होती है।

पिछले साल आयोग की ओर से अक्टूबर में नोटिफिकेशन जारी किया गया था। पहला पेपर जनवरी 2019 में हुआ था। पहले पेपर का रिजल्ट आ गया है। विश्लेषणात्मक पेपर इस साल नवंबर में होगा। 2018 के एग्जाम के माध्यम से कुल 46 रिक्तियों को भरा जाएगा। 46 वेकंसियों में से 19 जूनियर ट्रांसलेटर, 9 सीनियर ट्रांसलेटर, 7 जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर और 11 हिंदी प्राध्यापक के लिए हैं। कुल 15,573 कैंडिडेट्स ने पहला पेपर दिया। उनमें से 2,041 विश्लेषणात्मक परीक्षा के लिए उत्तीर्ण हुए हैं।