SMART CONSUMER APP DOWNLOAD करें, असली और नकली उत्पादों का पता लगाए

बाजार में खाने-पीने के सामान के साथ ही हम दवाई और कॉस्मेटिक्स प्रॉडक्ट्स को खरीदते समय उसकी मैन्युफैक्चरिंग, एक्सपायरी डेट, कीमत को चेक करते हैं लेकिन कोई भी इस बात को लेकर कन्फर्म नहीं होता कि प्रॉडक्ट पर जो डीटेल दी गई है वह पूरी तरह सही है या नहीं। आजकल बाजार में डुप्लीकेट प्रोडक्ट यानी की भी भरमार हो गई है। ऐसे में सही की पहचान करना बेहद जरूरी हो जाता है। 

FSSAI का मोबाइल एप

अगर आपको नकली प्रॉडक्ट्स का डर सताता है तो अब घबराने की जरूरत नहीं। भारत सरकार, डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर और FSSAI अब एक एनजीओ द्वारा तैयार किए ऐप GS1 से ग्राहकों तक प्रॉडक्ट की सही जानकारी पहुंचा रहे हैं। आइए जानते हैं क्या है यह ऐप और कैसे इससे सही और नकली प्रॉडक्ट की पहचान की जा सकती है।

मोबाइल एप बताएगा प्रॉडक्ट असली है या नकली

GS1 द्वारा तैयार किया गया स्मार्ट कंज्यूमर ऐप ऐंड्रॉयड और आईओएस से डाउनलोड किया जा सकता है। यह ऐप काम करने के लिए प्रॉडक्ट पर दिए गए बारकोड को स्कैन करता है और आपको बता देता है कि आपके हाथ में जो उत्पाद है वो असली है या नकली। बारकोड स्कैन होते ही प्रॉडक्ट की सारी जानकारी आपके मोमाइल स्क्रीन पर होती है। यदि प्रॉडक्ट पर दिया गया बारकोड स्कैनिंग में फेल होता है तो बारकोड के साथ में दिए गए प्रॉडक्ट के GTIN नंबर को एंटर करें और वही सारी जानकारी आपकी स्क्रीन पर होगी। 
SMART CONSUMER APP DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !