Loading...

स्वच्छता सर्वे: अब ग्राम पंचायतों की रैकिंग होगी, अवार्ड मिलेगा | PANCHAYAT SWACHHTA SURVEY

भोपाल। शहरों की तरह अब गांव की भी स्वच्छता रैंकिंग दी जाएगी। यह 100 नंबरों के लिए होगी। अव्वल आने वाली ग्राम पंचायतों को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए दिल्ली की क्यूसीआई (क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया) की टीम 30 अगस्त तक कभी भी गांव में सर्वे करेगी। 2 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। जिले की सभी ग्राम पंचायतें इसमें शामिल होंगी। 

सिटीजन फीडबैक के 35 अंक निरीक्षण करने आई टीम ग्रामीणों से बैठक, समूह चर्चा, ऑनलाइन एप के माध्यम से प्रश्न पूछेंगे। स्वच्छता सर्वेक्षण की जानकारी, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था शामिल है। ऑनलाइन एप से चयनित गांव को छोड़कर अन्य की जनता से फीडबैक लिया जाएगा। दिल्ली से आई टीम गांव के स्कूल, आंगनबाड़ी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हाट बाजार, धार्मिक स्थल, बस स्टैंड और अन्य सार्वजनिक स्थानों का सर्वे कर फोटो खींचेगी। 

इसमें शौचालय होने और उसकी उपयोगिता पर 5-5 अंक, सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता के 10 अंक और जलभराव न होने पर 10 अंक दिए जाएंगे। इसमें गांव में 100 फीसदी शौचालय, ओडीएफ पंचायत होने पर, ओडीएफ सत्यापन होना, टूटे-फूटे शौचालय न होना और 100 फीसदी फोटो जियो टैग होने के अंक शामिल हैं।