Loading...

प्रार्थनाओं का असर: मप्र पर बादल छाए, बारिश शुरू | MP WEATHER REPORT

भोपाल। पूरे प्रदेश में हुईं तमाम प्रार्थनाओं का असर नजर आ रहा है। प्रदेश के कई इलाकों में बादल छा गए हैं। बारिश भी शुरू हो गई है। अगले दो दिन में अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है। प्रदेश के सागर जिले में शनिवार को बिजली गिरने से दो आदिवासियों की मौत हो गई। जबकि रायसेन जिले में कल बिजली गिरने से महिला की मौत हो गई थी।

भोपाल में शनिवार को दोपहर में 20 मिनट के लिए बारिश की तेज बौछारें पड़ीं फिर रात को भी बारिश शुरू हो गई। इस दौरान शहर में 5.6 मिमी तथा उपनगर बैरागढ़ एक मिमी बारिश दर्ज हुई। मौसम विज्ञान भोपाल केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरआर त्रिपाठी ने बताया कि शनिवार को रायसेन में 30 मिमी, रीवा में 19, सतना में 16 तथा मंडला में 5 मिमी बारिश दर्ज की गई।

22 जुलाई से अच्छी बारिश होगी

आरआर त्रिपाठी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने और ओडिशा एवं छत्तीसगढ़ होते हुए आगे बढ़ने से सोमवार से प्रदेश में अच्छी बारिश होने के आसर हैं तथा 22 एवं 23 जुलाई से वर्षा की गतिविधियां में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस दौरान पश्चिमी मध्यप्रदेश में भी झमाझम बारिश ने की उम्मीद है।

उन्होंने बताया कि मानसूनी ट्रफ लाइन (द्रोणिका) राजस्थान के बीकानेर, टोंक से मध्यप्रदेश के शिवपुरी एवं नौगांव होते हुए छत्तीसगढ़ के पेंड्रा तथा ओडिशा के संबलपुर एवं गोपालपुर से बंगाल की खाड़ी तक जा रही है जो अगले दो दिन में मध्यप्रदेश में अच्छी बारिश होने के लिए अनुकूल है।

बीते 24 घंटे में यहां इतनी हुई बारिश 

पिछले 24 घंटों के दौरान भी भोपाल, शहडोल और जबलपुर संभाग में कई स्थानों पर वर्षा हुई है। जिसमें पाटन एवं नरसिंहगढ़ में 60 मिमी, भांडेर, बिछिया 50, कोतमा एवं रायसेन 40 मिमी, चांचोड़ा, बक्सवाड़ा, उमरिया, खुरई, मंडला, अमरवाड़ा एवं शाजापुर में 30 मिमी, छिंदवाड़ा में 20 और जबलपुर में 15 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है।

तापमान में दो डिग्री की गिरावट 

अगले चौबीस घंटों के दौरान भी प्रदेश में अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। इस बीच भोपाल का अधिकतम तापमान कल तुलना में दो डिग्री गिर कर 32.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हालांकि सामान्य से यह अब भी तीन डिग्री ज्यादा है। रात्रि का 23.6 रहा। यह सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है।