JABALPUR में 16 हजार से ज्यादा बीपीएल राशनकार्ड सस्पेंड | MP NEWS

जबलपुर। शहरी क्षेत्र के तीन एसडीएम क्षेत्रों में 16 हजार से ज्यादा बीपीएल राशनकार्ड को निरस्त किया जा चुका है। हालांकि यह कार्ड पूरी तरह निरस्त नहीं हुए हैं। खाद्य विभाग के मुताबिक यह ऐसे कार्डधारी थे, जिन्होंने तीन माह तक राशन नहीं लिया। इस बारे में विभाग सभी कार्डधारियों के बारे में जानकारी जुटा रहा है कि उन्होंने तीन माह तक राशन क्यों नहीं लिया। कार्ड होल्ड कर दिए जाने से राशन दुकानदारों में भी हलचल मची हुई है। सभी दुकानदार खाद्य विभाग जाकर अपने कार्डधारियों का ब्यौरा भी जमा कराने लगे हैं।

एक मौका और मिलेगा

जिला आपूर्ति नियंत्रक सीएस जादोन ने बताया कि फिलहाल सभी निरस्त माने गए कार्डधारियों को एक मौका दिया जाएगा। निरस्त हो चुके कार्डधारी द्वारा यदि दोबारा राशन प्राप्त किया जाता है, तो उसकी जानकारी विभाग तक भेजी जाएगी। यह काम संबंधित दुकानदार करेगा। यदि कार्डधारी राशन लेने नहीं आया तो उसका कार्ड हमेशा के लिए निरस्त कर दिया जाएगा। राशन दुकानदार भी अपने कार्ड बचाने के लिए अब खुद भी लोगों से संपर्क में जुट गए हैं।

इसलिए निरस्त माने गए कार्ड

शासन स्तर से प्राप्त दिशा निर्देश में विभाग से कहा गया था कि जो कार्डधारी तीन माह या उससे ज्यादा समय तक खाद्यान्न का उठाव नहीं कर रहे हैं। उन सभी कार्ड को निरस्त कर दिया जाए। निरस्त करने से पहले विभाग ने एसडीएम क्षेत्र के हिसाब से सभी राशन दुकानों में दर्ज कार्डधारियों की जानकारी जुटाई। जिसमें 16 हजार से ज्यादा कार्ड को चिन्हित किया गया।

6 माह पहले के बने कार्ड

विधानसभा चुनाव की आचार संहिता और फिर लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते बीपीएल राशन कार्ड बनाने के आवेदन पर काम नहीं किया गया था। जितने नए कार्ड स्वीकृत हुए थे, वह सभी चुनाव के पहले वाले हैं। मजेदार बात यह है कि सबसे ज्यादा संख्या में एसडीएम क्षेत्र गोरखपुर और गोहलपुर के कार्ड हैं। क्योंकि इन्हीं क्षेत्रों में कार्डधारियों की संख्या भी ज्यादा है।

...........
सभी एसडीएम क्षेत्र में 16 हजार से ज्यादा कार्ड को होल्ड पर रखा गया है। हालांकि उन्हें निरस्त ही माना जाएगा। अभी लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। जिसमें दोबारा राशन लेने वालों की जानकारी जुटाई जा रही है।
सीएस जादोन, जिला आपूर्ति नियंत्रक