GWALIOR NEWS : दूध में ऐसे केमिकल कि लिवर और किडनी फेल हो जाए

ग्वाालियर। पाटई रोड स्थित बाबा डेयरी (Baba Dairy) पर छापा मारा गया तो यहां बड़ी तादाद में उन जहरीले केमिकल (Chemical in milk) की खेप पकड़ी गई जिसका उपयोग नकली दूध (Fake milk) बनाने के लिए किया जाता था। यह केमिकल इतने खतरनाक बताए जाते हैं कि इनसे बने दुग्ध पदार्थों के सेवन से लिवर और किडनी तक फैल हो सकते हैं। फिलहाल इन केमिकलों के नमूने लेकर लैब में भेज दिए गए हैं।

एसडीओपी घाटीगांव प्रवीण अष्ठाना ने बताया कि मोहना थाना क्षेत्र स्थित बाबा दूध डेयरी से सिंथेटिक दूध बेचे जाने की शिकायत मिल रही थी। शिकायत पर पुलिस और प्रशासन की टीम ने वहां पर कार्रवाई की। डेयरी राधा धाकड़ के मकान में चल रही थी और जिस समय कार्रवाई हुई डेयरी संचालक उम्मेद सिंह वहां पर नहीं था। यहां पर टीम को जांच के दौरान टैंकर में तीन हजार लीटर दूध मिला, जिसके सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया। 

खाद्य सुरक्षा अधिकारी निरूपमा शर्मा ने बताया कि डेयरी की तलाशी में दो कमरों में सोडियम हाईड्रोक्साइड, पैलेट सोडियम, हाइड्रोक्साइड सोलूशन, फार्मोल्डीहाइड इथिनोल, सैट्रिक हाइड्रोक्साइड तथा अज्ञात कैमीकल मिले, जिन्हें जब्ती में ले लिया है। यह केमीकल स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है। 

इन धाराओं में दर्ज किया मामला

पुलिस ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी की शिकायत पर आरोपी डेयरी संचालक उम्मेद सिंह के खिलाफ धारा 272, 273 और 420 के तहत धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। थाना प्रभारी मोहना दीपक गौतम ने बताया कि यहां पर बना हुआ दूध ग्वालियर के साथ ही आस-पास के जिलों में भी सप्लाई किया जाता था।