CBSE : 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा में पास हुए छात्रों के पास हायर स्टडी के लिए अभी भी हैं अवसर | EDUCATION NEWS

भोपाल। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इसमें सफल हुए छात्रों के पास हायर स्टडी करने के लिए टेक्निकल एजुकेशन और हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के विभिन्न संस्थानों में एडमिशन लेने के अवसर अभी भी बरकरार हैं।  

छात्र जेईई मेन क्वालिफाई या कक्षा 12वीं के अंक के आधार पर बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीई) की सेकंड राउंड की एडमिशन प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। उधर, उच्च शिक्षा विभाग द्वारा दो राउंड की काउंसलिंग में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। ऐसे में अब यह कॉलेज लेवल काउंसलिंग में शामिल होकर बीए, बीएससी व बीकॉम आदि कोर्सेस में एडमिशन ले सकेंगे। 

टेक्नीकल एजुकेशन... 

बीई में एडमिशन के लिए जेईई मेन की मेरिट के आधार पर रजिस्ट्रेशन 25 जुलाई रे से शुरू होंगे। वहीं, 12वीं के आधार पर ररजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसकी अंतिम तारीख 29 जुलाई है। वर्तमान में फर्स्ट राउंड की एडमिशन प्रक्रिया संचालित की जा रही है। बी.फामेर्सी और डी.फार्समेी में सेकंड राउंड में पहले दो राउंड में रजिस्ट्शन और रे सत्यापन की प्रक्रिया हो चुकी है। इसमें सीएलसी होती है तो ही एडमिशन का मौका मिलेगा।

हायर एजुकेशन... 

उच्च शिक्षा के अंतर्गत बीए, बीएससी, बीकॉम आदि यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए सेकंड राउंड में रजिस्ट्रेशन और सत्यापन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब छात्र सीएलसी में शामिल हो सकेंगे। इसमें शामिल होने के लिए 5 से 13 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन कराने होंगे। 

MBA में रजिस्ट्रेशन  

एमबीए में एडमिशन के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग ने सेकंड राउंड के शेड्यूल में बदलाव किया है। इसमें शुक्रवार से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसकी अंतिम तारीख 27 जुलाई है। अलॉटमेंट 31 जुलाई को जारी किया जाएगा।

मेडिकल एजुकेशन

नीट यूजी-2019 क्वालिफाई स्टूडेंट्स MBBS व BDS में एडमिशन के लिए 26 जुलाई से शुरू होने वाले सेकंड राउंड में शामिल हो सकेंगे। बशर्ते उसने फर्स्ट राउंड में रजिस्ट्शन कराके रखा हो। ऐसे में वह फ्श रे च्वॉइस फिलिंग और लॉकिंग की प्रक्रिया 28 जुलाई तक कर सकेगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया संचालित की जाती है।