Loading...

BHOPAL NEWS : माता मंदिर चौराहे से न्यू मार्केट तथा दशहरा मैदान से रंगमहल टॉकीज का रास्ता इस हफ्ते से बंद

भोपाल। प्लेटिनम प्लाजा के एंड पर एक रोटरी बनाई जाएगी। रोटरी बनाने का यह काम इसी हफ्ते शुरू होगा। इसके लिए अगले दो महीने तक माता मंदिर से न्यू मार्केट जाने वाली सड़क बंद रहेगी। इसी तरह 45 बंगले के सामने सरकारी मकानों के निर्माण के लिए होटल पलाश के सामने और दशहरा मैदान की साइड से रंगमहल टॉकीज की तरफ जाने वाली सड़क भी अगले एक महीने बंद रहेगी।  

स्मार्ट सिटी कंपनी ने इन दोनों स्थानों पर कंस्ट्रक्शन शुरू करने की तैयारी कर ली है। दोनों रूट डायवर्जन के लिए नक्शे तैयार किए जा चुके हैं। 45 बंगला के सामने निर्माणाधीन सरकारी मकानों के एक ब्लॉक का निर्माण अब तक रुका हुआ है। उपलब्ध जमीन और डिजाइन के हिसाब से यह ब्लॉक दशहरा मैदान की तरफ बनना है। इसके लिए सामने वाली सड़क पर ट्रैफिक बंद करना होगा।

लेकिन दशहरा मैदान की बाउंड्रीवॉल के दुकानदार इसके लिए राजी नहीं हो रहे थे। स्थानीय विधायक जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा की मौजूदगी में स्मार्ट सिटी कंपनी के इंजीनियरों और दुकानदारों की बैठक हुई थी। स्मार्ट सिटी के चीफ इंजीनियर ओपी भारद्वाज ने दुकानदारों को समझाइश दी कि सड़क एक तरफ से बंद करने पर भी उनकी दुकानों तक आने का दूसरा एंड खुला रहेगा। खुदाई के काम के दौरान भी उनकी दुकान के सामने लगभग ढाई मीटर जगह खाली रहेगी, जो पर्याप्त है।

करीब डेढ़ किमी का रास्ता होगा ब्लॉक... थोड़ा घूमकर जाना पड़ेगा : माता मंदिर, हर्षवर्धन नगर, संजय कॉम्प्लेक्स, सेकंड स्टॉप की ओर से टीनशेड और न्यू मार्केट जाने वाले वाहन चालक इसी सड़क का उपयोग करते हैं। इस रोड को बंद करने से यहां के रहवासियों को थोड़ा घूमकर जाना पड़ेगा।

डायवर्ट रूट... लाइट व्हीकल माता मंदिर के सरकारी मकानों के सामने वाली रोड से माता मंदिर के पुराने बस स्टॉप तक आकर न्यू मार्केट जाएंगे।

दोनों जगहों पर होना है खुदाई : हम इसी सप्ताह दोनों जगहों पर खुदाई शुरू करेंगे। ट्रैफिक डायवर्जन के लिए ट्रैफिक पुलिस और प्रशासन से चर्चा हो गई है। दशहरा मैदान के दुकानदारों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। - ओपी भारद्वाज, चीफ इंजीनियर स्मार्ट सिटी