Loading...

महाराणा का उदयपुर: एशिया का 6वां सबसे खूबसूरत शहर, बैंकॉक से ज्यादा लोकप्रिय | Udaipur: Asia's 6th most beautiful city

भोपाल। भारत के करोड़पति वीकेंड के लिए अक्सर बैंकॉक जाते हैं। इस तरह शायद वो अपनी लक्झरी जताते हैं परंतु क्या आप जानते हैं एशिया भर के तमाम करोड़पति पर्यटक वीकेंड के लिए कहां आना पसंद करते हैं। उदयपुर, जी हां, हमारा उदयपुर जो राजस्थान प्रदेश में स्थित हे। यह एशिया का 6वां सबसे खूबसूरत शहर है जिसे आसपास के तमाम देशों के पर्यटक सबसे ज्यादा पसंद करते हैं और बार बार आना चाहते हैं। 

एशिया के टॉप 10 पर्यटक प्रिय शहरों में राजस्थान के उदयपुर और जयपुर


दुनिया की मशहूर ट्रेवल प्लस लेजर मैग्जीन ने एक सर्वे रिपोर्ट जारी की है। मैग्जीन ने पिछले दिनों दुनिया भर के अपने रीडर्स और पर्यटकों से सर्वे कराया था। इसके बाद टाॅप-10 में जापान के 3, भारत और थाइलैंड के 2-2, वियतनाम, इंडाेनेशिया और कम्बाेडिया के 1-1 शहर काे जगह दी गई है। खास बात यह है कि इस सर्वे में टॉप-10 में भारत के दो शहर चुने गए हैं और दोनों ही राजस्थान के हैं। 

उदयपुर में पर्यटकों के सबसे पसंदीदा स्थान


इस मैग्जीन के पाठकों और पर्यटकों ने सर्वे में अपने फीडबैक में बताया है कि उन्हें झीलों की नगरी का झील तंत्र काफी अच्छा लगता है। झीलों का परस्पर एक-दूसरे से जुड़ा होना और यहां के लोगों का झीलों को लेकर लगाव काफी सुकून देने वाला है। इसके अलावा उदयपुर की ऐतिहासिक इमारतें और महल उन्हें खूब पसंद आते हैं। लोगों का स्वभाव और यहां के पारंपरिक त्यौहार-संस्कृति भी खूब भाते हैं। लोगों ने उसी के आधार पर उदयपुर काे रेटिंग दी है। फीडबैक में नम्बर वन शहर का स्थान हासिल करने वाले हाेई एन काे वहां के लाेगाें की मित्रता और उनकी संस्कृति काे बेहतरीन बताया है।

सर्वे में पर्यटकों का अनुभव पूछते हैं


हर साल अपने वर्ल्ड बेस्ट अवार्ड्स के तहत ट्रेवल-लेजर मैग्जीन अपने पाठकाें से दुनियाभर में उनके पर्यटन अनुभव के आधार पर यह सर्वे करता है। इसमें टाॅप शहर, टापू, क्रूज शिप, एयरलाइन और अन्य के उनके अनुभव पूछे जाते हैं। साथ ही इसके लिए कुछ तय मापदंड हाेते हैं जिनके आधार पर पाठक शहराें काे रेटिंग देते हैं। इनमें साइटस यानी पर्यटन स्पाॅट्स, लैंडमार्क, कल्चर यानी वहां की स्थानीय संस्कृति, क्यूजीन यानी खानपान, मित्रता, शाॅपिंग और ओवरऑल मापदंड शामिल हाेता है। पाठक जिन शहर काे रेटिंग देते हैं उन्हें इस रैंकिंग में शामिल किया जाता है। 

उदयपुर पसंदीदा वीआईपी वेडिंग डेस्टिनेशन भी

उदयपुर पर्यटन के लिहाज से देश-दुनिया में बेहद खास स्थान रखता है। उदयपुर में हर साल लाखाें पर्यटक आते हैं। पिछले कुछ वर्षाें के आधार पर मानें ताे उदयपुर में लगभग 10 लाख देशी और लगभग 2 लाख विदेशी पर्यटक आते हैं। उदयपुर दुनिया भर में पसंदीदा वेडिंग डेस्टिनेशन भी है। उदयपुर में देशी-विदेशी कई फिल्म स्टार, उद्याेगपति अपने परिवार की शादियां हाे चुकी हैं। वहीं यहां की प्राकृतिक खूबसूरती की वजह से ही उदयपुर लाेगाें काे काफी पसंद है।