Loading...

MP NEWS: खुद कमाएं और सड़कें बनाएं: खाली खजाना पर सीएम कमलनाथ का बयान

भोपाल। पीडब्ल्यूडी व सड़क विकास निगम की समीक्षा बैठक ( REVIEW MEETING FOR PWD AND ROAD DEVELOPMENT CORPORATION) के दौरान अधिकारियों ने सड़कों के निर्माण के लिए पैसा (MONEY FOR ROAD CONSTRUCTION) नहीं होने की बात कही, तो मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उन्हें दो टूक कहा (CM KAMAL NATH STATEMENT) कि अपने रिसोर्स विकसित करें। हर विभाग को अपने स्वयं के आय के स्रोत बनाना चाहिए। सीएम ने मंत्रालय में मंगलवार को विभागीय मंत्री सज्जन सिंह वर्मा व वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा की।

सीएम ने अधिकारियों से कहा कि विभाग को ऐसे प्रोजेक्ट बनाने चाहिए, जिसमें सड़क निर्माण के साथ अपने रिसोर्स भी बनें। उन्होंने सड़क निर्माण एजेंसियों में समन्वय के लिए नीति बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक ऐसी नीति तैयार करें, जिसमें हर एजेंसी को अपना कार्यक्षेत्र और दायित्व पता हों। उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि कई सड़कों का निर्माण या मेंटेनेंस इसलिए नहीं हो पाता, क्योंकि एक विभाग दूसरे को जिम्मेदार ठहराता है।

नाथ ने सड़कों के निर्माण के साथ पर्यावरण सुधार के लिए व्यापक पैमाने पर पौधरोपण का प्रावधान शामिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़कों के दोनों ओर पौधरोपण सुनिश्चित होना चाहिए। सीएम ने निर्देश दिए कि शहरों के आसपास बड़े पैमाने पर रिंग रोड और बायपास सड़कें बनाई जाएं।

भूमि अधिग्रहण के लिए अलग अधिकारी नियुक्त होगा

कमलनाथ ने भूमि अधिग्रहण न होने से प्रोजेक्ट लंबित रहने पर भी नाराजी व्यक्त करते हुए उन्हें समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बड़ी सड़कों के निर्माण के दौरान भूमि अधिग्रहण में देरी से प्रोजेक्ट अनावश्यक लंबित रहते हैं। भूमि अधिग्रहण के मामले में एक अलग प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया जाए, जो सिर्फ इसके मुद्दों को जल्द से जल्द हल करें।