Loading...

अंडर ग्रेजुएशन कोर्स: हजारों स्टूडेंट्स का सत्यापन अटका| MP EDUCATION NEWS

भोपाल। उच्च शिक्षा विभाग (HIGHER EDUCATION DEPARTMENT) द्वारा एमपी ऑनलाइन (MP ONLINE) के माध्यम से अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिले (UNDER GRADUATION COURSE ADMISSION) के लिए काउंसलिंग (COUNSELING) प्रक्रिया आयोजित करा रहा है। काउंसलिंग प्रक्रिया के दूसरे दिन शाम 6 बजे तक 40 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया था। लेकिन, कई स्टूडेंट्स का सत्यापन (VERIFICATION) नहीं हो सका।

आरक्षित जाति वालों का सत्यापन नहीं किया गया

दरअसल, एडमिशन के लिए तैयार किए साफ्टवेयर में खामियां सामने आ रही हैं। इसके कारण सरकारी कॉलेजों में बने हेल्प सेंटर पर इनका वेरिफिकेशन नहीं हो सका। क्योंकि, छात्र की कैटेगरी को प्रमाणित करने का आप्शन ही नहीं दिया गया। इसके कारण हेल्प सेंटर पर आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों का वेरिफिकेशन करने से परहेज किया गया क्योंकि, कैटेगरी की पुष्टी नहीं होने के कारण अलॉटमेंट के समय छात्रों को ही दिक्कत हो सकती थी। इसके कारण छात्रों को विभिन्न हेल्पसेंटर पर अगले दिन आकर सत्यापन कराने का सुझाव दिया गया। ऐसे में उन्हें बिना वेरीफिकेशन कराए लौटना पड़ा।

उधर, मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल से कक्षा 12वीं पास करने वाले छात्रों को भी वेरिफिकेशन में परेशानी हुई। दरअसल, कई छात्रों का डेटा मिलान नहीं हो सका। इसके लिए ऑनलाइन सिस्टम के तहत इनका वेरीफिकेशन नहीं हो सका। रजिस्ट्रेशन के बाद इन्हें असत्यापित लिखी हुई पावती मिली। इसलिए इन्हें भी हेल्पसेंटर के चक्कर काटने पड़े। इस मामले में कुछ हेल्पसेंटर पर इनका सत्यापन नहीं किया गया और कहा गया कि बुधवार को वेरिफिकेशन किया जाएगा।