KISAN SAMACHAR: समर्थन मूल्य पर चना सरसों की खरीदी तिथि में वृद्धि

विदिशा। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि भारत सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर चना, मसूर, सरसों की खरीदी तिथि में वृद्धि की गई है। पहले यह 31 मई थी। अब बढ़ा दी गई है। नए आदेश के अनुसार अब छह जून तक समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसान अपनी उपज को समर्थन मूल्य पर उपार्जन केन्द्रों पर एसएमएस प्राप्ति अनुसार विक्रय कर सकेंगे। ज्ञातव्य हो कि समर्थन मूल्य पर क्रय करने की अतिम तिथि 31 मई थी। तिथि में वृद्धि की गई है। जारी नवीन आदेशानुसार अब छह जून तक समर्थन मूल्य पर पूर्व उल्लेखित फसलों को उपार्जन केन्द्रों पर क्रय किया जाएगा।

मुख्यमंत्री प्याज कृषक प्रोत्साहन योजना

राज्य शासन द्वारा मध्यप्रदेश के किसानों को प्याज का उचित मूल्य दिलाने हेतु मुख्यमंत्री प्याज कृषक प्रोत्साहन योजना 2019-20 लागू की गई है। योजना के तहत किसान भाई जिले की अधिसूचित मण्डियों में प्याज के विक्रय के लिए ई-उपार्जन पोर्टल पर 31 मई 2019 तक पंजीयन की तिथि निर्धारित की गई थी। जिसे शासन ने 7 जून तक बढ़ा दिया गया है।

योजना का लाभ लेने के लिए मध्यप्रदेश का मूल्य निवासी होना आवश्यक है। किसान के नाम पर स्वयं की भूमि होना चाहिए। वन पट्टाधारी किसान भी योजना का लाभ ले सकेंगे। योजना का लाभ 250 क्विंटल की औसत के आधार पर उत्पादन की सीमा तथा उत्पादन का रकवा अधिकतम 2.000 हेक्टेयर जो भी कम हो, तक ही राशि देय होगी। ई-उर्पाजन पोर्टल पर पंजीकृत किसानों के द्वारा प्याज विक्रय करने पर सीधे राशि बैंक खातों में जमा की जाएगी।