UPSC EXAM के संदर्भ में कमिश्नर कल्पना श्रीवास्तव के निर्देश

भोपाल। संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा 2 जून को आयोजित होगी। परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की कठिनाई ना हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उक्ताशय के निर्देश कमिश्नर श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने आज कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित परीक्षा के संबंध में की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए। 

कमिश्नर श्रीमती श्रीवास्तव ने बैठक में कहा कि भोपाल में 2 जून को संघ लोक सेवा आयोग की होने वाली परीक्षा के लिए 78 परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए हैं। इन केन्द्रों पर 32 हजार 417 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा दो चरणों में होगी प्रात: 9:30 बजे से 11:30 एवं दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक होगा। उन्होंने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग के निर्देशों का परीक्षा में कड़ाई से पालन करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पहले परीक्षा केन्द्र का गेट बंद हो जाना चाहिए अर्थात सभी परीक्षार्थी परीक्षा से 10 मिनट के पहले परीक्षा केन्द्र में उपस्थित हो जाएं। 

बैठक में कमिश्नर श्रीमती श्रीवास्तव ने कहा कि परीक्षार्थी के एडमिट कार्ड पर जिस सेंटर का नाम है उसी सेंटर में परीक्षार्थी शामिल हों। उन्होंने कहा कि यदि कोई परीक्षार्थी आई.डी. लाना भूल जाता है तो उससे अंडरटेकिंग फार्म भरवाकर उसे परीक्षा में सम्मिलित कराएं, ऐसे परीक्षार्थी परीक्षा से वंचित नहीं रहें यह भी सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर दो महिला पुलिस आवश्यक रूप से उपस्थित रहें। 

उल्लेखनीय है कि शासन द्वारा परीक्षा के लिए चार आर्ब्जवर पूर्व में नियुक्त किए गए हैं। यह आर्ब्जवर परीक्षा से संबंधित व्यवस्थाओं को देखेंगे। आर्ब्जवर सचिव माध्यमिक शिक्षा मंडल श्री अजय गंगवार, उप सचिव किसान कल्याण तथा कृषि विभाग श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा, कार्यपालक संचालक राज्य खनिज निगम श्री दिलीप कुमार तथा सचिव मध्यप्रदेश शासन नगरीय विकास एवं आवास विभाग श्री मनीष सिंह बनाए गए  हैं।