GWALIOR NEWS : परिणय वाटिका में शादी समारोह के दौरान आग लगी सुरक्षा उपकरण थे ही नहीं

ग्वालियर। जीवाजी क्लब (Jiwaji Club) के सामने स्थित परिणय वाटिका (Parinay Vatika) में शादी समारोह के दौरान आग (fire) लग गई। आग गेट के पास लगे चाट के स्टॉल से जुड़े पंडाल में लगी। लोगों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी और मेरिज गार्डन में लगे पंप से पानी फेंक कर इस पर काबू पाने की कोशिश की। इसी दौरान फायर ब्रिगेड की एक दमकल भी मौके पर पहुंच गई। 

शॉर्ट सर्किट से लगी आग

दमकल कर्मियों ने जलते हुए पंडाल पर एक गाड़ी पानी फेंककर कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया। दमकल स्टाफ के अनुसार आग गेट के पास से निकले बिजली के तार में शॉर्ट सर्किट से लगी जिससे सजावट के लिए लगे पर्दे जल गए। जिस समय वाटिका में आग लगी, डबरा निवासी राधेमोहन मिश्रा के बेटे का रिसेप्शन हो रहा था लेकिन यहां पहुंचे मेहमानों की संख्या कम थी इसलिए कोई हताहत नहीं हुआ। 

मैरिज गार्डन में सुरक्षा उपकरण भी दिखावटी लगे थे

वाटिका के संचालक नरेश खंडेलवाल ने कहा कि आग मामूली थी इससे कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। लोगों ने मैरिज गार्डन में रखे अग्निशमन यंत्र का इस्तेमाल करना चाहा लेकिन वे खाली निकले। इस कारण विवाह समारोह में मौजूद लोगों का वाटिका के स्टाफ से विवाद भी हुआ।

प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की

मैरिज गार्डन सहित ऐसे सभी निजी भवन, समारोह स्थल, कोचिंग या शोरूम जहां लोगों की बड़ी संख्या में उपस्थिति हो, सुरक्षा उपकरण अनिवार्य हैं। यदि सुरक्षा उपकरण उपलब्ध नहीं हैं या फिर दिखावटी सुरक्षा उपकरण लगाए गए हैं तो संपत्ति स्वामी व संचालक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाती है। परिसर को सील भी किया जा सकता है। परंतु इस मामले में प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की।