Loading...

GOV JOB: 4858 क्लर्क भर्ती, 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरियां | SARKARI NAUKRI

नई दिल्ली। हरियाणा राज्य सरकार (HARYANA GOVERNMENT) ने क्लर्क 4858 रिक्त (CLERK 4858 VACANCY) पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया (RECRUITMENT) शुरू कर दी है। कर्मचरी चयन आयोग (HSSC) की ओर से पात्रता परीक्षा (ELIGIBILITY TEST) का आयोजन किया जा रहा है। इन पदों पर नौकरी के लिए आवेदन 20 जून 2019 से शुरू हुए हैं जो 8 जुलाई तक चलेंगे। योग्य उम्मीदवार आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट www.hssc.gov.in पर जारी अधिसूचना के अनुसार, इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों के लिए 8 जुलाई 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। फीस जमा करने की अंतिम तारीख 11 जुलाई है। इन पदों पर राज्य सरकार के अनुसार हरियाणा के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विकलांग समेत सभी वर्गों के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई है। साथ ही आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को नियमानुसार उम्र में भी छूट दी जाएगी। आरक्षण का लाभ केवल हरियाणा के उम्मीदवारों को ही मिलेगा। बाहरी राज्यों के उम्मीदवारों को आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाएगा। 

12वीं पास के लिए सरकारी नौकरियां 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अनुसार, इन पदों पर आवेदन के लिए लिए आवेदक कम से कम 12वीं पास होना चाहिए। आवेदन ने 10वीं कक्षा तक हिंदी या संस्कृत विषय में से किसी एक की पढ़ाई अवश्य की हो। इन पदों पर आवेदन के लिए उम्र सीमा 17 से 42 वर्ष के बीच रखी गई है। आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा के जरिए होगा। लिखित परीक्षा 22 जुलाई से 18 अगस्त के बीच ऑनलाइन माध्यम से होगी।

ये है आवेदन फीस 

सामान्य वर्ग के महिला और पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 100 रुपए आवेदन फीस रखी गई है। हरियाणा की महिला अभ्यर्थियों को आवेदन फीस के रूप में 50 रुपए देने होंगे। हरियाणा के आरक्षित वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को 25 रुपए महिला अभ्यर्थियों को 13 रुपए की फीस जमा करानी होगा। विकलांग और हरियाणा के एक्स सर्विसमैन को आवेदन फीस से छूट दी गई है। 

महत्‍वपूर्ण तिथियां 

नोटिफिकेशन जारी करने की तिथि- 20 जून, 2019
ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत- 24 जून, 2019 
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि- 08 July 2019 को 11.59 PM तक। 
ऑनलाइन आवेदन भुगतान करने की अंतिम तिथि- 11 जुलाई, 2019  
नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें