Loading...

BHOPAL NEWS : ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वाले 30 पुलिसकर्मियों के चालान काटे

भोपाल। ट्रैफिक पुलिस ने अब ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वाले पुलिसकर्मियों पर भी कार्रवाई शुरू कर दी है। ट्रैफिक पुलिस ने शुक्रवार को चैकिंग के दौरान बिना हेलमेट पहने बाइक चलाने वाले 5 पुलिसकर्मियों को पकड़ा। उनके खिलाफ चालानी कार्रवाई की गई। इधर ITMS के माध्यम से भी हेलमेट नहीं पहनने वाले 25 पुलिसकर्मियों के चालान बनाए गए।  

एएसपी ट्रैफिक प्रदीप सिंह चौहान के अनुसार सभी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी, क्योंकि सभी पुलिसकर्मियों को हेलमेट समेत अन्य ट्रैफिक नियमों का पालन करने के आदेश दिए जा चुके हैं। इसके बाद भी पुलिसकर्मी ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। गुरुवार को भी चैकिंग के दौरान 5 पुलिसकर्मी बिना हेलमेट पहने वाहन चलाते पकड़े गए थे। चैकिंग के दौरान सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार सुरक्षा मापदंड नहीं मिलने पर स्कूल के दो वाहन भी जब्त किए। नापतौल विभाग ने ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर 13 ऑटो रिक्शा पर भी कार्रवाई की। 

यह हो सकता है... निंदा तक की सजा, प्रमोशन पर भी पड़ सकता है असर : बिना हेलमेट पहने दो पहिया वाहन चलाते पकड़े गए पुलिसकर्मियों के खिलाफ स्पष्टीकरण से लेकर निंदा तक की सजा हो सकती है। अकेले निंदा की सजा मिलने पर पुलिसकर्मी के प्रमोशन पर सीधा असर पड़ेगा। यह पहली बार होगा जब इस तरह की ठोस कार्रवाई की जा रही है।

एमपी नगर जोन-1 और 2 में लगेंगे नो-पार्किंग के बोर्ड : एमपी नगर जोन-1 और 2 में पार्किंग की समस्या को सुलझाने के लिए पुलिस ने एक बार फिर कवायद शुरू कर दी है। यह कवायद आईजी भोपाल योगेश देशमुख के शुक्रवार शाम एमपी नगर के निरीक्षण के बाद शुरू होगी। उन्होंने नो-पार्किंग के बोर्ड लगाने के साथ ही लगातार कार्रवाई के निर्देश दिए। आईजी ने बताया कि पहले फाइन किया जाएगा। इसके बाद दो बार चालानी कार्रवाई होगी। इसके बाद भी अगर स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो फिर वाहनों को जब्त किया जाएगा।

आरटीओ ने 8 संस्थानों की 117 बसों को दिए नोटिस : इधर आरटीओ ने शुक्रवार को 8 शैक्षणिक संस्थानों की 117 बसों के लिए नोटिस जारी किए हैं। इनमें सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का पालन नहीं पाया गया था। अधिकांश बसों में सीट के नीचे स्कूल बैग रखने की जगह नहीं थी। टीम ने शुक्रवार को फादर एंजिल स्कूल गांधीनगर, लक्ष्मीदेवी विक्योमल, ट्रूबा कॉलेज, सेम कॉलेज रायसेन रोड, सागर इंस्टीट्यूट, सागर नेशनल स्कूल, सेंट जोसफ स्कूल कोलार रोड और मानसरोवर कॉलेज कोलार रोड में बसों की जांच की।

10 नंबर मार्केट के अंदर भी होगा नो-व्हीकल जोन : 

डीआईजी इरशाद वली ने शुक्रवार शाम 10 नंबर मार्केट के आसपास नो-पार्किंग को लेकर कार्रवाई की। डीआईजी के आदेश पर नो-पार्किंग में खड़े वाहनों को क्रेन की मदद से जब्त किया गया। डीआईजी ने व्यापारियों के साथ बैठककर पार्किंग को लेकर उनके सुझाव लिया। इसमें कुछ जगह पार्किंग के लिए चिह्नित कर मार्केट के अंदर वाले हिस्से को नो-व्हीकल जोन करने पर सहमति बन गई है। उन्होंने बताया कि जल्द ही इस दिशा में ठोस कार्रवाई की जाएगी।