Loading...

RGPV: नॉन ग्रेडिंग सिस्टम के तहत बीई का टाइम टेबल घोषित | BHOPAL NEWS

भोपाल। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Rajiv Gandhi Technological University) ने नॉन ग्रेडिंग सिस्टम (Non grading systems) के तहत बीई की परीक्षा का टाइम टेबल (EXAM TIME TABLE) घोषित कर दिया है। यह टाइम टेबल सभी ब्रांच के लिए जारी किया गया है। परीक्षा 25 से 31 मई तक चलेगी। परीक्षा का समय सुबह 10 से दोपहर 1 बजे का तय किया गया है।  

RGPV में खादी परिधान प्रतियोगिता आयोजित होगी 

जीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) महात्मा गांधी की 150वें जयंती-वर्ष के अवसर पर एक अक्टूबर को भोपाल में अन्तर्विश्वविद्यालायीन खादी परिधान प्रतियोगिता आयोजित करने जा रहा है। प्रदेश के सभी शासकीय और निजी विश्वविद्यालयों के साथ ही संबद्ध कॉलेजों को प्रतियोगिता में सहभाग के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। प्रतियोगिता समन्वयक प्रो. अर्चना तिवारी के अनुसार भारतीय परिधान खादी की यह प्रतियोगिता फैशन शो 'अभिकल्पन-ट्रांस्फार्मिंग खादी एन ऐजलेस एडवेंचर' के रूप में होगी। प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य युवाओं का खादी के प्रति रुझान विकसित करना, छात्रों को स्वावलंबी बनाना एवं विश्वविद्यालय के दूरगामी उद्देश्य के अनुरूप टेक्सटाइल इंजीनियरिंग की ओर छात्रों का रुझान बढ़ाना है। प्रतियोगिता का खादी परिधान प्रतियोगिता आयोजित 15 मई से 15 जून तक किया जा सकेगा। 16 जून से 31 जुलाई तक बी-4 पेपर ,1 अगस्त से 30 अगस्त तक ड्रेस एंट्री ,20 सितम्बर को ड्रेस रिहर्सल एवम 1 अक्टूबर को फैशन शो आयोजित होगा।

चार चरण में होगी प्रतियोगिता 

प्रतियोगिता के चार चरण क्रमशः सुत्रकृति, वस्त्रकृती, अलंकरण और खादी संहिता होंगे। प्रथम चरण सुत्रकृति में पारंपरिक परिधान, द्वितीय चरण वस्त्रकृती में समकालीन परिधान, तृतीय चरण अलंकृता में अपने तरीके से सजना और चौथे में चरण खादी संहिता में प्रतिभागी को खादी का अपना स्वयं का संस्करण प्रस्तुत करना होगा। प्रतियोगिता का प्रथम चरण क्लियर करने वाले प्रतिभागी अगले चरण में सहभाग कर सकेंगे। प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को आरजीपीवी द्वारा ग्रैंड, गोल्ड, व सिल्वर पुरुस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही सांत्वना पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे। प्रतियोगिता के लिए पंजीयन निशुल्क है और अधिक जानकारी आरजीपीवी की वेबसाइट https://www.rgpv.ac.in/ और फेसबुक, इंस्टाग्राम (अभिकल्पन आरजीपीवी) पर उपलब्ध है।