12th पास: COLLEGE एडमिशन के लिये कब और कैसे काउंसलिंग होगी, यहां पढ़िए | BHOPAL NEWS

Advertisement

12th पास: COLLEGE एडमिशन के लिये कब और कैसे काउंसलिंग होगी, यहां पढ़िए | BHOPAL NEWS

भोपाल। CBSE के बाद मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP BOARD) ने कक्षा 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। अब छात्र कॉलेजों में संचालित यूजी कोर्स में एडमिशन (Admission Process in the UG course) प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) इस बार जून के दूसरे सप्ताह में एडमिशन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग (Online counseling) का पहला राउंड शुरू करेगा। 

विभागीय अधिकारियों के अनुसार काउंसलिंग 14 जून के आसपास शुरू कर दी जाएगी। इसके माध्यम से प्रदेश भर के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन दिए जाएंगे। इस बार विभाग एडमिशन प्रक्रिया की अवधि कम कर रहा है। इसलिए छात्रों को एडमिशन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए महत्वपूर्ण तारीखों का ध्यान रखना होगा।

उच्च शिक्षा विभाग इसका पूरा शेड्यूल राज्यपाल से अनुमोदन मिलने के बाद जारी करेगा। इस बार एडमिशन प्रक्रिया एमपी ऑनलाइन के माध्यम से की जा रही है। इसलिए शुल्क बढ़ने की संभावना भी है। छात्र अपने पसंद के 9 कॉलेजों की प्राथमिकता दे सकता है। इनमें कक्षा 12वीं में प्राप्त अंक की मेरिट के हिसाब से एडमिशन दिया जाएगा। 

उच्च शिक्षा विभाग एडमिशन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग का शेड्यूल इस तरह तैयार कर रहा है। जिससे एडमिशन प्रक्रिया हर हालत में जुलाई में ही पूरी हो जाए। पिछले वर्षों में एडमिशन प्रक्रिया अगस्त तक पूरी हो पाई। इसके कारण कॉलेजों में पढ़ाई समय पर शुरू नहीं हो पाती। जबकि, कागजों में नया सत्र 1 जुलाई से शुरू कर दिया जाता है। समय पर एडमिशन होने के कारण अधिक प्रभावित नहीं होगीं।

ऑनलाइन एडमिशन में कॉलेजों और छात्रों की सुविधा के लिए सत्यापन की प्रक्रिया को भी आसान बनाने की तैयारी है। अभी तक छात्र को दो बार लंबी कतार में लग दो बार मूल दस्तावेजों का सत्यापन कराना होता था। एक बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद और दूसरी बार एडमिशन लेते समय। लेकिन, अब सिर्फ एडमिशन के समय ही कराना होगा। इसके कारण प्रक्रिया में समय भी लगेगा।

कुल तीन राउंड में होगी काउंसलिंग 

पिछले सत्रों में एडमिशन प्रक्रिया 90 दिन आयोजित की जाती है। इस 40 से 45 दिन में पूरा किया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन एडमिशन के राउंड कर सिर्फ दो राउंड आयोजित करने की तैयारी है। इसके बाद तीसरा राउंड सिर्फ कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएएलसी) के लिए आयोजित किया जाएगा। इसमें छात्रों को कॉलेजों में जाने की जरूरत नहीं होगी। छात्र अपनी पंसद के कॉलेजों की प्राथमिकता का क्रम ऑनलाइन ही बता सकेगा। वहीं, तकनीकी शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए कॉलेजों की मैपिंग कराना शुरू कर दिया है। जून पहले सप्ताह में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।