Loading...

NIKE APP DOWNLOAD करें, पैर का सही साइज पता करें

पैर का सही साइज पता करने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते। आप यदि किसी दुकान पर जाएंगे तो वो आपके पैर की सिर्फ लम्बाई बता देगा लेकिन क्या चौड़ाई, ऊंचाई का भी पता चलेगा ताकि बिल्कुल फिट और कंफर्ट जूता खरीदा जा सके। फुटवियर कंपनी नाइकी ने अपने ऑनलाइन ऐप को नए ऑग्मेंटेड रियलिटी टूल से अपडेट कर लिया है। अब ऐप की मदद से यूजर ऐप में चुने गए जूतों के अनुसार अपने पैरों का सटीक माप ले सकेगा। यह ऐप कुछ ही सेकंड में यूजर के दोनों पैरों की स्कैनिंग कर 13 बिंदुओं का डेटा कलेक्ट करता है और मॉडल के अनुसार सही माप का सुझाव देता है।

स्कैनिंग में लगते है सिर्फ 15 सेकंड

जूतों के आकार का सटीक पता लगाने के लिए फिलहाल काफी पुरानी प्रणाली का इस्तेमाल किया जाता है। नाइकी ने बताया कि आमतौर पर पैरों का साइज पता लगाने के लिए फुट रूरल का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें रूरल स्केल लगा होता है लेकिन अगर पैरों का सटीक माप लेने की बात की जाए तो यह अलग अलग मॉडल के जूतें का सही माप नहीं दे पाता।

नाइकी ने बताया कि हमने इस टूल को बनाने में कॉम्बिनेशन ऑफ कंप्यूटर विजन, डेटा साइंस, मशीन लर्निंग, ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कई अल्गोरिदम का इस्तेमाल किया है। यह तकनीक दोनों पैरों का माप बारी बारी से लेती है जिसमें दो मिलीमीटर तक का साइज, शेप और वॉल्यूम शामिल है। जिसके बाद लिए गए माप को सॉफ्टवेयर में पहले से सेव चुने गए जूतों के मापों से कंपेयर किया जाता है।

इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को नाइकी ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा, इसके बाद 'शू टू बाय' ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद 'न्यूमेरिकल साइज' का ऑप्शन सिलेक्ट न करते हुए 'स्कैनिंग फीट' का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा। स्मार्टफोन के रियर कैमरे की मदद से ऐप यूजर के पैरों को स्कैनिंग करती है जिसमें 15 सेकंड का समय लगता है, जिसके बाद यूजर द्वारा चुने मॉडल के अनुसार ऐप जूतों के सटीक माप का सुझाव देती है।