Loading...

म्यूजियम जिसमें नाकाम प्रेम कहानियों के जिंदा सबूत रखे हैं | MUSEUM OF BROKEN RELATIONSHIP

प्रेम कहानियों की कमी नहीं है और हर प्रेम प्रसंग में कुछ ना कुछ ऐसा जरूर होता है जो संग्रहणीय हो जाए। 'म्यूजियम ऑफ ब्रोकन रिलेशनशिप' ऐसे ही सामान का संग्रहालय है। यहां नाकाम प्रेम कहानियों की वो सारी चीजें रखीं हैं जो गहरे प्यार का जिंदा सबूत हैं। 

लियू यान ने यह अनोखा म्यूजियम खोलने से पहले अलग-अलग सोशल नेटवर्किंग साइटों पर एक पोस्ट डाला था और उन्होंने लोगों से उनके ब्रेकअप से जुड़े तमाम तरह के सामान मांगे थे। ऐसे सामान जिन्हें देखने के लिए लोग म्यूजियम तक आएं। लियू यान के मुताबिक, सोशल मीडिया पर पोस्ट डालने के बाद दुनिया भर से उन्हें हजारों कॉल आए थे। इस दौरान उन्होंने लोगों की अधूरी प्रेम कहानियां सुनी और उनमें से 50 लोगों से लगभग 100 ऐसे सामान मंगाए, जो बहुत ही खास और अनोखे थे। 

म्यूजियम में जो खास और अनोखी चीजें रखी हुई हैं, उनमें दर्जनों रेल टिकट, लव लेटर्स (प्रेम पत्र), जूते, कीपैड मोबाइल और शादी की ड्रेस शामिल हैं। लियू ने बताया कि इस म्यूजियम में रखे हर सामान के पीछे एक कहानी छुपी है, जिनमें से कुछ दर्दनाक भी हैं जो आपको रोने पर मजबूर कर देगी।   

यह अनोखा म्यूजियम खोलने से पहले लियू एक टूर गाइड का काम करती थीं। इस दौरान उन्हें कई अधूरी प्रेम कहानियां सुनने को मिली थी और उनकी वजह भी अजीब थी। इसी को लेकर उन्हें इस तरह का म्यूजियम खोलने का आइडिया आया। यह म्यूजियम खोलने में उन्होंने करीब 20 लाख रुपये खर्च किए हैं।