Loading...

मप्र में वरिष्ठ वकीलों को पेंशन योजना का फैसला | MP NEWS

जबलपुर। एमपी स्टेट बार कौंसिल की सामान्य सभा (GENERAL ASSEMBLY OF STATE BAR COUNCIL OF MADHYA PRADESH) की बैठक में बुजुर्ग वकीलों (SENIOR ADVOCATE) को प्रतिमाह 5 हजार रुपए पेंशन (MONTHLY PENSION) देने का निर्णय लिया गया है। पेंशन का लाभ 50 साल की वकालत या 75 साल की उम्र पूरी करने वाले वकीलों को मिलेगा। सामान्य सभा ने प्रदेश के सभी मान्यता प्राप्त अधिवक्ता संघों को ई-लायब्रेरी देने का निर्णय लिया है।

स्टेट बार कौंसिल के अध्यक्ष शिवेन्द्र उपाध्याय ने पत्रकार वार्ता में बताया कि सामान्य सभा में 50 साल की वकालत या 75 साल की उम्र पूरी करने वाले वकीलों को प्रतिमाह 5 हजार रुपए पेंशन देने का निर्णय लिया गया है। विधि मंत्री की अध्यक्षता वाली ट्रस्ट कमेटी की मंजूरी मिलने के बाद पेंशन योजना को जून से लागू कर दिया जाएगा। प्रदेश के सभी मान्यता प्राप्त अधिवक्ता संघों को ई-लायब्रेरी देने का फैसला किया गया। ई-लायब्रेरी के लिए अधिवक्ता संघों को कम्प्यूटर और प्रिंटर भी दिए जाएंगे। सामान्य सभा की बैठक में उपाध्यक्ष दिनेश नारायण पाठक, कोषाध्यक्ष जितेन्द्र शर्मा, प्रबल प्रताप सिंह, भूप नारायण सिंह, राजेश पांडेय, जयप्रकाश मिश्रा, राजेश व्यास, जगन्नााथ त्रिपाठी, राधेलाल गुप्ता और आरके सिंह सैनी मौजूद थे।

सैनी व गुप्ता ने दिया था पेंशन का प्रस्ताव

बुजुर्ग वकीलों को पेंशन दिए जाने का प्रस्ताव स्टेट बार कौंसिल के सदस्य राधेलाल गुप्ता और आरके सिंह सैनी ने दिया था। दोनों सदस्यों ने पेंशन का प्रस्ताव पारित कराने के लिए सहमति तैयार की। इसके बाद जाकर प्रस्ताव पारित हो पाया।

स्टेट बार कौंसिल के चुनाव की प्रक्रिया शुरू

श्री उपाध्याय ने बताया कि स्टेट बार कौंसिल के नए चुनाव की प्रक्रिया चालू कर दी गई है। बार कौंसिल के सचिव प्रशांत दुबे को मुख्य चुनाव अधिकारी और कार्यकारी सचिव नलिनकांत बाजपेयी को सहायक चुनाव अधिकारी बनाया गया है।

15 को प्रकाशित होगी प्रारंभिक मतदाता सूची

स्टेट बार कौंसिल चुनाव के लिए 15 मई को प्रारंभिक मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। प्रारंभिक मतदाता सूची पर दावे और आपत्तियां बुलाने के बाद अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित करने के बाद चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।