Loading...

भारत के कई इलाकों में धूल भरी आंधी चलेगी | INDIA WEATHER FORECAST

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में झुलसती गर्मी से राहत मिली है। तापमान में गिरावट से लोगों को गर्मी की चुभन कम महसूस हो रही है। पिछले कुछ दिनों से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार 11 मई से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है। इस दौरान धूल भरी आंधी भी चलेगी और गर्जन वाले बादल भी बनेंगे। साथ ही बूंदाबांदी की भी संभावना है। 

अगर अच्छी बारिश होती है तो मौसम में बनी धूल बैठ जाएगी नहीं तो आगे भी धूल से प्रदूषण की परेशानी बनी रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, 13, 14 और 15 मई को राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के दूसरे शहरों नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश भी हो सकती है।

दिल्ली के प्रदूषण में इजाफा, लोगों को हो रही सांस लेने में परेशानी

मौसम में हो रहे उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली की हवा खराब हो गई है। गर्मी में भी हवा में सांस लेना भारी पड़ रहा है। धूल भरी आंधी चलने से दिल्ली की हवा में धूल के कणों की मात्रा काफी बढ़ गई है। रविवार को भी दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए हुए हैं और लोगों को सांस लेने में दिक्कत पेश आ रही है।

उत्तर भारत की धूल से लोगों को हो रही है परेशानी

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत के अनुसार, दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में आसमान में धूल छाई है। इसी के चलते धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। लिहाजा, आसमान में धूल की मात्रा बढ़ी रहेगी। अगर अच्छी बारिश होती है तो मौसम में बनी धूल बैठ जाएगी नहीं तो आगे भी धूल से प्रदूषण की परेशानी बनी रहेगी।

दूसरी तरफ दिल्ली के मौसम में गर्मी का असर भी बना हुआ है। मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार के बाद पश्चिमी विक्षोभ के असर से गर्मी में कमी आएगी और तापमान 40 डिग्री से नीचे आ सकता है।