KAMAL NATH के करीबी और नौकरशाहों को हवाला कांड में तलब कर सकता है आयकर विभाग | MP NEWS

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले आयकर विभाग के छापों में पकड़े गए 281 करोड़ के हवाला कांड की कहानी अभी खत्म नहीं हुई है। आयकर विभाग के हाथ कई सबूत लग गए हैं। कहा जा रहा है कि आयकर विभाग जल्द ही सीएम कमलनाथ के रिश्तेदार, करीबी लोगों और करीब 6 नौकरशाहों को जांच प्रक्रिया में तलब कर सकता है। 

चुनाव आयोग भी नोटिस जारी कर सकता है

सूत्रों का कहना है कि आयकर विभाग जल्द ही भोपाल व छिंदवाड़ा में स्थित कमलनाथ के रिश्तेदारों व सहयोगियों को इस मामले की जांच में पेश होने के लिए नोटिस जारी करेगा। इधर चुनाव आयोग भी कांग्रेस पार्टी के उन उम्मीदवारों को नोटिस जारी कर सकता है जिनके नाम आयकर विभाग की जांच में सामने आये हैं। आयकर विभाग ने पिछले महीने दिल्ली और मध्य प्रदेश में 52 स्थानों पर छापेमारी की कार्रवाई की जिसमें उनके नाम सामने आये थे। विभाग ने इस कार्रवाई की रिपोर्ट चुनाव आयोग को सौंप दी है।

आयकर विभाग किन लोगों को तलब कर सकता है

सूत्रों का कहना है कि राज्य सरकार के आधा दर्जन नौकरशाह, कांग्रेस नेताओं, राज्य सरकार के फेडरेशनों के प्रमुख, बिजनेस समूहों के प्रमोटरों, कमलनाथ के सहयोगियों व करीबियों और पूर्व ओएसडी प्रवीण कक्कड़ व आर के मिगलानी को जांच के लिये तलब किया जा सकता है। सूत्रों ने कहा कि इनमें से कई लोग अब तक चुनाव प्रक्रिया में व्यस्त थे, जिस कारण यह कार्रवाई नहीं हो पायी थी।

डायरियों ने उगला मनी लाड्रिंग का कारोबार

सूत्रों ने कहा कि आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान मिली हस्त लिखित डायरियों में प्रदेश के कई नेताओं के राज छुपे हैं। इन डायरियों में कई व्यक्तियों के कैश लेन-देन का जिक्र है। इस मामले में अब तक हुई छानबीन में व्यापक स्तर पर मनी लाड्रिंग के संकेत भी मिले हैं। मसलन, एक डायरी में 240 करोड़ रुपये के कैश लेन-देन का ब्यौरा दर्ज है। आयकर विभाग ने इनका विश्लेषण किया है और जो भी असेसी इन मामलों में लिप्त हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। खास बात यह है कि इनमें से कुछ व्यक्तियों ने कैश लेन-देन की बात स्वीकार भी कर ली है।

281 करोड़ का हवाला कांड पकड़ा था

उल्लेखनीय है कि आयकर विभाग ने हाल में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबियों पर छापेमारी के बाद टैक्स चोरी का बड़ा मामला पकड़ा और 281 करोड़ रुपये के हवाला कांड का भंडाफोड़ किया है। आयकर विभाग ने पिछले महीने इस मामले में एनसीआर में एक सोलर पावर ग्रुप पर भी छापेमारी की थी जिसमें 1350 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी गयी।

इससे पूर्व विभाग ने सात अप्रैल को मध्य प्रदेश में भी कई जगह छापेमारी की थी। आयकर विभाग के मुताबिक इस सोलर पावर ग्रुप के एनसीआर स्थिति ठिकानों से बरामद दस्तावेजों के आधार पर 370 करोड़ रुपये के हवाला लेन-देन, 330 करोड़ रुपये के फर्जी बिलों के लेन-देन और ग्रुप की कंपनियों के बीच 30 करोड़ रुपये के फर्जी लेन-देन पकड़ा गया है। इसके अलावा आयात का मूल्य अधिक दिखाकर 252 करोड़ रुपये की हेराफेरी का मामला भी पकड़ा गया है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !