Loading...

CBSE: हंसिका ने बिना कोचिंग के 12वीं टॉप किया | EDUCATION NEWS

भोपाल। सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) ने कक्षा 12वीं के परिणाम (Result) घोषित कर दिए हैं. जहां इस साल परीक्षा में 83.01 प्रतिशत छात्रों ने सफलता हासिल की है. पिछले साल की तरह इस साल भी परीक्षा में पहले स्थान पर लड़कियों ने ही कब्जा किया है. बता दें, इस बार पहले स्थान पर गाजियाबाद की हंसिका शुक्ला ((Hansika Shukla) और मुजफ्फरनगर की करिश्मा अरोरा (Karisma Arora) ने पहला स्थान हासिल किया है. दोनों ने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं. दोनों 99.8% अंक हासिल किए हैं. हंसिका साइकोलॉजी ऑनर्स में अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई करना चाहती है. उन्होंने बताया की उन्हें साइकोलॉजी विषय काफी पसंद है. आगे की पढ़ाई वह इसी विषय में करना चाहती है.

हंसिका ने बताया कक्षा 12वीं में उन्होंने किसी भी तरह का ट्यूशन (tuition) ज्वॉइन नहीं किया था. वह खुद से ही पढ़ाई किया करती थी. टॉपर हंसिका शुक्ला ने अंग्रेजी में 99 अंक और इतिहास, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान और हिंदुस्तानी वोकल विषय में 100 अंक हासिल किए हैं. उनका सिर्फ 1 नंबर अंग्रेजी विषय में कटा है.

इस साल ऋषिकेश उत्तराखंड की गौरांगी चावला (Gourangi Chawla) ने दूसरा स्थान हासिल किया है. उनके 500 में से 498 नंबर आए हैं. वहीं इस बार तीसरे स्थान पर 18 छात्रों ने कब्जा किया है. जिनमें से 11 लड़कियां है. सभी स्टूडेंट्स ने 500 में से 497 नंबर प्राप्त किए हैं.

पिछले साल सीबीएसई के रिजल्ट 26 मई को जारी किए गए थे. जिसमें गौतमबुद्ध नगर की स्टेप बाइ स्टेप स्कूल (सेक्टर 132) की मेघना श्रीवास्तव ने पहला स्थान हासिल किया था. उन्होंने भी 500 में 499 अंक हासिल किए थे. जहां उन्होंने उन्होंने 99.8 प्रतिशत अंक हासिल किया है.