Loading...

CBSE 10th पास स्टूडेंट्स के लिए सूचना, स्ट्रीम सिलेक्शन शुरू | EDUCATION NEWS

ग्वालियर। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (अंग्रेज़ी:Central Board of Secondary Education या CBSE) कक्षा 11वीं के लिए स्ट्रीम सिलेक्शन (STREAM SELECTION FOR 11th) की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बार 10वीं बोर्ड में 75 प्रतिशत से अधिक लाने वाले स्टूडेंट्स को ही अपनी पसंद का सब्जेक्ट मिल पाएगा। बाकी सब भाग्य भरोसे रहेंगे। 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएई) में स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को अब स्ट्रीम सलेक्ट करने के लिए मशक्कत करने की जरूरत नहीं है। बल्कि स्कूल खुद ही उनके कक्षा 10वीं के परसेंटेज के आधार पर उन्हें स्ट्रीम सलेक्ट करने का सुझाव देंगे। इससे छात्र-छात्राओं को कक्षा 11वीं में पढ़ाई करने में सहुलियत मिलेगी। हाल ही में कक्षा 10वीं का रिजल्ट घोषित किया गया। इसमें शहर से लगभग 14 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। इस शहर में ओवरऑल रिजल्ट 91.1 फीसदी रहा। इस आधार पर स्कूलों में स्ट्रीम सेलेक्शन को लेकर कवायद शुरू हो चुकी है। 

इस हिसाब से मिलेगी स्टूडेंट्स को स्ट्रीम 

पीसीएम/पीसीबी- मैथ्स और साइंस में 60 फीसदी-ओवरऑल 75 फीसदी से ज्यादा। 
कॉमर्स-मैथ और सोशल साइंस में 55 फीसदी-ओवरऑल 65-70 फीसदी। 
ह्यूमैनिटीज- इंग्लिश और सोशल साइंस में 55 फीसदी- ओवरऑल 60 फीसदी तक। 

20 जून तक फॉर्म भरने होंगे

सहोदय ग्वालियर की चेयरपर्सन राजेश्वरी सावंत ने बताया कि बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद स्टूडेंट्स में सबसे ज्यादा चिंता स्ट्रीम सेलेक्शन को लेकर होती है। उनकी इस समस्या का समाधान करने के लिए स्कूलों में ही सब्जेक्ट सेलेक्शन करने के सुझाव दिए जा रहे हैं। जिससे वे अपनी आगे की पढ़ाई पूरी रूचि किे साथ की कर पाएं। इसको लेकर 20 जून तक छात्र-छात्राओं और पैरेंट्स को स्कूल में फॉर्म जमा करना होगा। जिससे वह नए सत्र में कक्षा 11वीं के लिए अपनी स्ट्रीम चुन सकेंगे। फॉर्म जमा करने के बाद छात्र-छात्राओं को स्ट्रीम अलॉट की जाएगी।