Loading...

किसानों की फसल ऋण योजना बंद होगी या नहीं, सहकारिता आयुक्त ने बताया | BHOPAL NEWS

भोपाल। मध्य प्रदेश राज्य के सहकारिता आयुक्त ने कहा है कि किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर फसल ऋण उपलब्ध करवाने की योजना को बंद करने का प्रस्ताव किसी भी स्तर पर विचारणीय नहीं है। इस संबंध में प्रकाशित समाचार सत्य नहीं है। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग को ऐसा कोई प्रस्ताव प्राप्त नहीं हुआ है। राज्य में किसान कल्याण प्राथमिकता से किया जा रहा। ऐसी दशा में इस तरह की काल्पनिक बात महज अफवाह  फैलाने का प्रयास ही है। योजनाओं के लिए आवश्यक बजट प्रावधान भी किया गया है।

दस्तक अभियान 10 जून से 20 जुलाई तक

दस्तक अभियान की तैयारियों के सिलसिले में राज्य-स्तरीय कार्यशाला में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और महिला-बाल विकास विभाग के संभाग एवं जिला स्तरीय अधिकारियों ने भाग लिया। इन दोनों विभाग के तत्वाधान में 10 जून से 20 जुलाई तक प्रदेश में संचालित किये जाने वाले दस्तक अभियान में जीरो से 5 वर्ष आयु तक के बच्चों में कुपोषण और खून की कमी दूर करने सहित स्वास्थ्य की अन्य समस्याओं के निदान के लिए प्रभावी प्रयास किए जायेंगे।

प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्रीमती पल्लवी जैन गोविल, प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास श्री जे.एन. कंसोटिया, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आयुक्त श्री नीतेश व्यास, महिला-बाल विकास आयुक्त श्री एम.बी. ओझा और अभियान से जुड़े अन्य अधिकारियों ने कार्यशाला में अभियान के व्यवस्थित क्रियान्वयन संबंधी जानकारी दी। मुख्य रूप से अभियान की सूक्ष्म कार्य-योजना बनाने, अभियान से जुड़े सभी अधिकारी-कर्मचारी को पर्याप्त प्रशिक्षण देने पर ध्यान देने और अभियान के दौरान मॉनीटरिंग और मूल्यांकन पर भी ध्यान रखने को कहा गया। डॉ. प्रज्ञा तिवारी ने अभियान की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की और अधिकारियों को सौंपे गये दायित्वों से अवगत कराया।