Loading...

Bed-BPed: उच्च शिक्षा विभाग ने एडमिशन के लिए कैलेंडर जारी किया | EDUCATION NEWS

ग्वालियर। ग्वालियर-चंबल अंचल के 160 कॉलेजों में बीएड एवं बीपीएड (BEd & BPED की लगभग 16 हजार सीटों के लिए उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) ने प्रवेश प्रक्रिया के लिए कैलेंडर जारी (Calendar released) कर दिया है। प्रवेश प्रक्रिया 3 चरण में पूरी होगी। पहला चरण 1 अप्रैल से शुरू होगा और 28 जून को आखिरी चरण पूरा हो जाएगा। 1 अप्रैल से बीएड की कक्षाएं शुरू (Beginning classes of BEd) हो जाएंगी। पिछले सत्र में जून माह में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हुई थी और अगस्त में कक्षाएं शुरू हो पाई थीं। 

प्रथम चरण: 

1 से 3 अप्रैल तक प्रवेश प्रक्रिया का विज्ञापन और कॉलेजों की सूची (Admission process and list of college) का प्रकाशन होगा। 4 से 12 अप्रैल तक आवेदकों का ऑनलाइन पंजीयन एवं कॉलेजों का चयन। 4 से 15 अप्रैल तक पंजीकृत आवेदकों के दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन। 15 से 16 अप्रैल बीपीएड के लिए फिटनेस एवं प्रोफिशिएंसी टेस्ट (Fitness and proficiency test) निर्धारित हेल्प सेंटर पर। 18 अप्रैल को मेरिट सूची का प्रकाशन। 25 अप्रैल को मेरिट सूची के अनुसार प्रथम चरण में सीट आवंटन। 25 से 30 अप्रैल हेल्प सेंटर में फीस जमा करना तथा टीसी और माइग्रेशन (TC and migration) प्रस्तुत किया जाएगा। 1 मई प्रथम चरण के बाद कॉलेजों में रिक्त सीटों की सूची का प्रकाशन। 

द्वितीय चरण: 

2 से 8 मई नवीन पंजीयन तथा पहले चरण के पंजीकृत अप्रवेशित छात्रों द्वारा कॉलेजों का चयन। 2 से 9 मई नवीन पंजीकृत आवेदकों के दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन। 10 से 11 मई बीपीएड में प्रवेश के लिए फिटनेस व प्रोफिशिएंसी टेस्ट हेल्प सेंटर पर। 13 मई मेरिट सूची का प्रकाशन। 20 मई सीट आवंटन। 20 से 25 मई तक हेल्प सेंटर में फीस का भुगतान तथा टीसी व माइग्रेशन प्रस्तुत करना। 27 मई द्वितीय चरण के बाद कॉलेजों में रिक्त सीटों की उपलब्धता का प्रकाशन। 

तृतीय चरण

28 मई से 1 जून नवीन पंजीयन तथा पूर्व पंजीयन छात्रों द्वारा पुन: कॉलेजों का चयन। 28 मई से 3 जून नवीन पंजीकृत छात्रों के दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन। 6 जून से मेरिट सूची का प्रकाशन। 14 जून को सीट आवंटन 14 से 21 जून तक हेल्प सेंटर में फीस का भुगतान व टीसी जमा करना। 

इसलिए जल्दी हुई प्रवेश प्रक्रिया / So quick was the admission process

सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने 2012 में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के कोर्सों में प्रवेश प्रक्रिया 28 जून तक पूरी करने के निर्देश दिए थे। 24 फरवरी को शासकीय अधिवक्ता द्वारा उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण करने की सलाह दी थी इसके बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गई है। 

संबद्धता की प्रक्रिया नहीं हो सकेगी पूरी / The process of affiliation can not be completed

जेयू ने बीएड काॅलेजों को संबद्धता देने के लिए निरीक्षण 20 अप्रैल को पूरा करा लिया था लेकिन रिपोर्ट कार्यपरिषद की बैठक में नहीं रखी गई है। इसलिए संबद्धता देने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। उच्च शिक्षा विभाग को नई संबद्धता के आधार पर कॉलेजों की सूची उपलब्ध नहीं कराई जा सकेगी। प्रवेश के लिए कॉलेजों की पुरानी सूची ही प्रकाशित की जाएगी। छात्रों द्वारा प्रवेश लेने के बाद कॉलेज को संबद्धता नहीं मिलती है तो परेशानी हो सकती है।