लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस घोषणा पत्र की मुख्य घोषणाएं | INC MANIFESTO FOR LOKSABHA ELECTION 2019

Advertisement

लोकसभा चुनाव 2019: कांग्रेस घोषणा पत्र की मुख्य घोषणाएं | INC MANIFESTO FOR LOKSABHA ELECTION 2019

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस बार सारे देश में कांग्रेस के आम चुनाव हेतु तैयार किए गए मेनिफेस्टो का इंतजार था जो अब पेश कर दिया गया है। इसमें कुछ बड़े वादे किए गए हैं। कुछ मुख्य बातें भी हैं। आइए पढ़ते हैं। 

राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान की सरकार देश के से ग़रीबों के खाते में हर साल 72,000 और पांच साल में 3,60,000 रुपये डाले जाएंगे। उन्होंने नारा दिया - 'ग़रीबी पर वार 72 हज़ार' और कहा कि ये हमारा पहला कदम न्याय का कदम है। 
घोषणा पत्र में 2020 तक सभी खाली सरकारी पदों को भरने का वादा किया गया। राहुल गांधी ने कहा कि देश में 22 लाख सरकारी पद खाली पड़े हैं, और कांग्रेस उन्हें जल्द से जल्द भरने की कोशिश करेगी।

प्रत्येक ग्राम पंचायत में 10 युवाओं को रोज़गार: तीसरा वादा ग्रामीण युवाओं को रोज़गार देने का किया गया है। राहुल गांधी ने कहा कि उनकी सरकार 10 लाख युवाओं को ग्राम पंचायतों में रोज़गार देगी।

तीन साल के लिए युवाओं को बिज़नेस खोलने के लिए कोई सरकारी मंज़ूरी लेने की ज़रूरत नहीं होगी और बैंक के दरवाज़े उनके लिए खोल दिए जाएंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष ने रेलवे की तरह ही किसानों का एक अलग बजट पेश करने का वादा किया।किसानों के कर्ज़ की समस्या से निपटने के लिए राहुल गांधी ने कहा कि डिफॉल्ट होने पर किसानों पर आपराधिक मामले दायर नहीं किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर किसान कर्ज़ न दे पाए तो वो आपराधिक मामला नहीं बल्कि उसे सिविल अफेंस माना जाएगा।

घोषणा पत्र में वायदा किया गया है कि कांग्रेस की सरकार जीडीपी का 6 प्रतिशत हिस्सा शिक्षा बजट में आवंटित करेगी। 
स्वास्थ्य को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि हम प्राइवेट इंश्योरेंस आधारित स्वास्थ्य स्कीमों पर भरोसा नहीं करते। उन्होंने मोदी सरकार की स्वास्थ्य स्कीमों पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार ने लोगों से ही पैसा लेकर कुछ चंद लोगों को देने का काम किया है। हम सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं को मज़बूत करने का काम करेंगे।

सुरक्षा के मुद्दे पर राहुल गांधी ने कहा कि 'पिछले सालों में बीजेपी की सरकार ने देश को बांटने का काम किया है। कश्मीर का उदारहण सामने है जहां हताहतों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ रही है। कांग्रेस पार्टी देश को जोड़ने का काम करेगी। राष्ट्रीय और घरेलू सुरक्षा पर हमारा जोर रहेगा।'

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र का नाम 'जन घोषणा पत्र' रखा है, जिस पर लिखा है 'हम निभाएंगे।'