SMALL CAP MF SCHEME ने BANK FD से डबल RETURN दिया

Advertisement

SMALL CAP MF SCHEME ने BANK FD से डबल RETURN दिया

मिडिल क्लास इंवेस्टर्स (MIDDLE CLASS INVESTORS) ने म्यूचुअल फंड (MUTUAL FUND) की तरफ रुझान करना शुरू कर दिया है। निश्चित तौर पर यह बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (BANK FIX DEPOSIT) से ज्यादा जोखिम भरा है परंतु शेयर बाजार (SHARE MARKET) की तुलना में जोखिम कम है और रिटर्न बैंक एफडी से ज्यादा। पिछले महीने स्मॉलकैप म्यूचुअल फंड स्कीम (SMALL CAP MUTUAL FUND SCHEME) ने सबसे ज्यादा रिटर्न (HIGH RETURN) दिया है। 

शेयर बाजार में फिर से तेजी लौटने लगी है। पिछले एक महीने में सेंसेक्स 6 फीसदी से ज्यादा उछल चुका है। वहीं, छोटी कंपनियों वाले स्मॉलकैप इंडेक्स (SMALL CAP INDEX) में 9 फीसदी से ज्यादा के रिटर्न दिए हैं। एक महीने के दौरान शेयर बाजार में आई तेजी के चलते लार्जकैप (LARGE CAP) के मुकाबले स्मॉलकैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने ज्यादा रिटर्न दिया है। बड़े फंड मैनेजर्स का मनाना है कि आने वाले दिनों में घरेलू म्यूचुअल फंड स्कीम में लार्ज कैप के मुकाबले ज्यादा तेजी आएगी। एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्मॉलकैप सेगमेंट में वैल्यूएशन आकर्षक हो गया है, लेकिन निवेशकों को एसेट एलोकेशन को ध्यान में रखते हुए ही पैसा लगाना चाहिए।

इस पर एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ज्यादातर लोग अपने पैसे पर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न (PROFIT) चाहते हैं, लेकिन शेयर बाजार में सीधे निवेश (DIRECT INVESTMENT) करने में ज्यादा रिस्क (RISK) होता है। वहीं, FD में निवेश करने में रिस्क भले से ही न हो पर उसमें कम ब्याज (INTEREST) मिलता है। ऐसे में जो लोग ज्यादा रिस्क भी नहीं लेना चाहते और अच्छा रिटर्न चाहते हैं, उनके लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।