LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




अगले महीने से BHOPAL-DELHI चलेगी बिना इंजन की हाईस्पीड ट्रेन | MP NEWS

14 March 2019

भोपाल। दिल्ली की यात्रा प्लान कर रहे भोपाल एवं ग्वालियर के रेल यात्रियों के लिए गुडन्यूज है। वो अगले महीने यानी अप्रैल में भारत की पहली बिना इंजन वाली हाईस्पीड ट्रेन में सफर करने का आनंद उठा सकते हैं। यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ती है। पहले इसे ट्रेन-18 के नाम से पुकारा गया था फिर इसका नाम वंदे भारत एक्सप्रेस रखा गया। 

180 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चलने वाली इस ट्रेन का एक रैक दिल्ली से वाराणसी के बीच चल रहा है। जबकि चेन्नई की इंटीग्रल फैक्टरी में बनी दूसरी ट्रेन के कुछ रैक और तैयार किए जा रहे हैं, जो इस माह के अंत तक रेलवे को मिल जाएंगे। अप्रैल में दिल्ली से भोपाल के बीच यह ट्रेन ट्रायल के बाद चलाई जा सकती है। 

ट्रेन के कोच में कुछ बदलाव किया जा रहा है। मिनी पेंट्रीकार की क्षमता बढ़ाने पर काम हो रहा है। साथ ही पथराव से खिड़कियों के कांच नहीं टूटें, ऐसे इंतजाम भी किए जा रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले माह रेलमंत्री पीयूष गोयल इस ट्रेन को दिल्ली से भोपाल के बीच चलाने की संभावना जता चुके हैं। 

वंदे भारत एक्सप्रेस का दूसरा रैक जब भी चेन्नई की इंटीग्रल फैक्टरी में तैयार होकर बाहर आ जाएगा। उसके बाद दिल्ली से भोपाल के बीच इसे चलाया जाएगा। अभी समय तय नहीं है।
एसएस नेगी, एडीआरएम, झांसी मंडल



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->