Loading...

10वीं बोर्ड परीक्षा के पहले ही दिन पेपर लीक | MP NEWS

भोपाल। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड के पेपर लीक होने की घटनाएं हर साल होतीं हैं। आज 10वीं बोर्ड की परीक्षा का पहला दिन था और पेपर लीक हो गया। यह पेपर व्हाट्सएप पर भी वायरल हुआ और पेपर शुरू होने से पहले एसडीएम को भी भेज दिया गया ताकि वो सुनिश्चित कर लें कि जो पेपर लीक हुआ वही परीक्षा कक्ष में वितरित हुआ या नहीं। 

यह घटना मुरैना में हुई। आज संस्कृत विषय का पेपर था। यहां नकल माफिया हावी है अत:  सुरक्षा के मद्देनजर परीक्षा केंद्र सीसीटीवी की निगरानी में लिए गए थे परंतु सरकार के सारे ताले धरे रह गए, माफिया पेपर ले उड़ा। जिले के कुल 77 परीक्षा केन्द्रों पर 32 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल थे। बोर्ड परीक्षा का निर्धारित समय सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक का है, लेकिन सुबह  8:30 बजे ही संस्कृत का पेपर लीक होकर परीक्षा केन्द्रों के बाहर लोगों के मोबाइल पर देखने को मिला।

यह प्रश्न पत्र व्हाट्सएप पर वायरल होने के साथ ही बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर सॉल्व कर के हर परीक्षा केंद्र के बाहर लोगों के मोबाइल पर वायरल थे। अब प्रशासन के सामने 2 चुनौतियां हैं, पहली 10वीं के पेपर का क्या करना है, क्या इसे निरस्त किया जाएगा और दूसरी, अगले पेपर लीक होने से कैसे बचाएं।