प्राचार्य लापता, महिला अध्यापक ने दीवार पर साइन करके चार्ज लिया | MP ADHYAPAK NEWS

अशोकनगर। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-1 में शनिवार को हाईप्रोफाइल ड्रामा हुआ। इस दिन स्थानांतरित होकर आईं महिला अध्यापक सीमा शर्मा (SEEMA SHARMA ) को ज्वाइन करना था। प्रभारी प्राचार्य सुमन यादव ( SUMAN YADAV ) रजिस्टर को ताले में बंद कर गायब हो गईं। SDM स्कूल पहुंचे और फोन पर बात की तो प्राचार्य सुमन यादव ने उनसे भी अभद्रता कर डाली। अंतत: महिला शिक्षक ने स्कूल की दीवार पर हस्ताक्षर करके अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। 

शनिमंदिर के सामने संचालित क्रमांक-1 स्कूल में जब दोपहर 1 बजे तक जब प्राचार्य के नहीं पहुंचने एवं हाजिरी रजिस्टर अलमारी में बंद होने की सूचना मिली तो SDM नीलेश शर्मा ( NEELESH SHARMA ) स्कूल में पहुंचे। जब उन्होंने स्कूल में पहुंचने के बाद प्रभारी प्राचार्य सुमन यादव के अनुपस्थित रहने की वजह पूछी तो एक शिक्षक ने फोन लगाकर प्राचार्य से बात कराई। इस दौरान जब एसडीएम श्री शर्मा ने प्राचार्य से बात की तो महिला प्राचार्य ने अपनी गलती मानने की बजाय उल्टा एसडीएम से कहा कि स्कूल निरीक्षण का अधिकारी डीईओ को हैं आप को नहीं। इस जवाब से तमतमाएं SDM ने तत्काल जिला शिक्षाधिकारी को तलब करते हुए पंचनामा तैयार करवाया और संबंधित प्राचार्य के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए उनके निलंबन की अनुशंसा की।

रजिस्टर बंद करके क्यों गायब हो गईं थीं महिला प्राचार्य

जब हमने स्कूल में प्राचार्य के अनुपस्थित होने के कारण खोजे तो पता चला कि शनिवार को हाल ही में स्थानांतरण के बाद सीमा शर्मा नाम की शिक्षिका को ज्वाइन करना था। श्रीमती शर्मा की सीनियरटी के चलते वे स्वत: ही स्कूल की प्रभारी प्राचार्य बन जाती। इसको देखते हुए वर्तमान प्राचार्य ने अलमारी में रजिस्टर रखकर गायब हो गईं जिससे वे उपस्थिति रजिस्टर में अपने हस्ताक्षर न कर सकें। इसके चलते श्रीमती शर्मा ने ऑफिस की दीवार पर समय लिखकर अपने हस्ताक्षर भी कर दिए।

मात्र 4 शिक्षक मौके पर मौजूद थे

हायर सेकंडरी स्कूल में 9 शिक्षकों का स्टाफ है लेकिन जब SDM मौके पर पहुंचे तो वहां मात्र 4 ही शिक्षक मौजूद थे। शिक्षकों ने बताया कि दो शिफ्ट में स्कूल संचालित होने की वजह से सुबह भी शिक्षक आते हैं लेकिन जब जानकारी ली तो सुबह की शिफ्ट में भी एक ही शिक्षक उपस्थित होने की जानकारी लगी। जिसका उल्लेख एसडीएम ने पंचनामा में भी किया है।

प्रभारी प्राचार्य का निलंबन प्रस्ताव बनाने के निर्देश

मीडिया से स्कूल में प्राचार्य के एक बजे तक अनुपस्थित रहने की जानकारी मिली थी। जब मौके पर पहुंचकर एक शिक्षक ने फोन से प्रभारी प्राचार्य से बातचीत कराई तो उन्होंने अभद्रता करते हुए कहा कि जांच का अधिकारी जिला शिक्षाधिकारी को है। निलंबन का प्रस्ताव बनाने के निर्देश जिला शिक्षाधिकारी को दिया है। 
नीलेश शर्मा, एसडीएम अशोकनगर 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !