Loading...

BSNL PREPAID PLAN 319 और 99 बदला, ग्राहक नाराज | BUSINESS NEWS

नई दिल्ली: BSNL एक ओर नए ग्राहकों को लुभाने के लिए नए-नए प्लान जारी कर रही है या फिर पुराने प्लान में बदलाव कर रही है। लेकिन बीएसएनएल ने 99 रुपए के प्लान की वैधता घटाने के बाद एक बार फिर ऐसा ही कदम उठा है। इस बार बीएसएनएल ने 319 रुपए के प्लान में बदलाव किया है। कंपनी ने इसकी वैधता घटा दी है। जहां 99 रुपए के प्लान की वैधता 2 दिन घटाई थी, वहीं 319 रुपए के प्लान की वैधता 6 दिन घटा दी है। 319 रुपए के प्लान में BSNL सब्सक्राइबर्स देशभर में किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग कर सकते हैं। 

हालांकि इस प्लान में मुंबई और दिल्ली सर्किल की फ्री कॉलिंग सुविधा शामिल नहीं है। ये प्लान उन बीएसएनएल उपभोक्ताओं के लिए बेहतर प्लान था, जो किसी डेटा या इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल नहीं करते हैं। बीएसएनएल के इस प्लान की वैधता पहले 90 दिन थी, लेकिन कंपनी ने इसमें कटौती करते हुए 84 दिन कर दिया है। 

सिम रिप्लेसमेंट चार्ज बढ़ाया / Sim Replacement Charged Enhanced


इससे पहले जनवरी में भी कंपनी ने अपनी कुछ सुविधाओं की कीमतों में बदलाव किया था, जो उपभोक्ताओं को रास नहीं आया था। दरअसल, बीएसएनएल ने सिम रिप्लेसमेंट चार्ज को 10 रुपए से बढ़ाकर 100 रुपए कर दिया है। कीमतों में ये इजाफा 10 गुना ज्यादा है। टेलीकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक पहले बीएसएनएल यूजर्स को 4जी सिम कार्ड मात्र 19 रुपए में मिल रहा था, कंपनी ने इसकी कीमत बढ़ाकर 100 रुपए कर दी है। 


319 रुपए और 99 रुपए के प्लान में हुआ बदलाव / Changes in plan for Rs. 319 and Rs. 99

319 रुपए के प्लान की तरह ही कंपनी ने 99 रुपए के प्लान में भी बदलाव किया है। 99 रुपए के प्लान की वैधता पहले 26 दिनों की थी, जिसे कंपनी ने घटाकर 24 दिन कर दिया है। 319 रुपए के प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग सुविधा मिलती है (दिल्ली-मुंबई सर्किल को छोड़कर)। हालांकि इस प्लान में कोई भी डेटा सुविधा नहीं मिलती है।