Loading...

STUDENTS को रेल टिकट फ्री, पढ़िए कैसे | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। IRCTC यानी इंडियन रेलवे केटरिंग ऐंड टूरिजम कॉर्पोरेशन सीनियर सिटीजन को रेल टिकट में तो रियायत देता है ही, लेकिन उनके अलावा मरीजों, डॉक्टरों और छात्रों को भी रेल टिकट पर छूट देता है। यह छूट एसी क्लास और स्लीपर क्लास के टिकटों पर मिलती है। इसके अलावा भारतीय रेलवे छात्रों को MST यानी मंथली स्टेशन टिकट भी फ्री में देता है। छात्र इस छूट का लाभ स्टूडेंट कन्सेशन के तहत टिकट बुक कराने के दौरान उठा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे: 

रेल टिकट बुक कराने के दौरान विभिन्न श्रेणियों में छूट मिलती है। इनमें किसान, लड़ाई में शहीद हुई सैनिकों की विधवाएं, डॉक्टर, नर्स, स्पोक्सपर्सन और अन्य लोग शामिल हैं। जहां इन लोगों को रेल टिकट के किराए में छूट मिलती है, वहीं इसपर छात्रों को 100 फीसदी छूट मिलती है। 

छात्रों को मिलने वाली छूट का ब्यौरा / Details of the exemptions students will get

खास बात यह है कि इस छूट का लाभ उठाने के लिए छात्रों को टिकट बुक कराने के दौरान किसी तरह के प्रूफ की भी ज़रूरत नहीं है। हालांकि यात्रा के दौरान टिकट जांच करने वाले अधिकारियों द्वारा पूछे जाने पर ज़रूरी प्रूफ दिखाना होगा। 

छूट का आधार / Discounts base

1- अगर छात्र घर जा रहे हैं या फिर किसी शैक्षणिक दौरे पर हैं तो उन्हें सेकंड क्लास, MST और QST में 50-50 पर्सेंट तक की छूट मिलती है, जबकि इसी श्रेणी में एसएसी और एसटी जाति के छात्रों को 75 पर्सेंट तक की छूट मिलती है। 
2- बात करें ग्रामीण इलाकों में पढ़ने वाले छात्रों की, तो उन्हें साल में एक बार अपने शैक्षणिक दौरे के लिए 75 पर्सेंट छूट मिलती है। हालांकि यह छूट सिर्फ और सिर्फ सेकंड क्लास में दी जाती है। 
3- वहीं UPSC और SSC की परीक्षा देने जा रहे छात्रों को सेकंड क्लास के टिकट पर 50 पर्सेंट की छूट दी जाती है।