LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें





LIC से LOAN लीजिए, EMI भी नहीं भरनी होगी, ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें, यहां पढ़ें | BUSINESS NEWS

31 December 2018

NEW DELHI: अगर आपको किसी काम के लिए लोन चाहिए तो आपके लिए यह काम आसान हो जाएगा। लोन लेने के लिए आपके पास बस LIC की पॉलिसी होनी चाहिए। इसके जरिए आप घर बैठे भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) से आसानी से लोन ले सकते हैं। LIC से आप लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

इतना ही नहीं, LIC से लोन लेने पर आप चाहें तो आपको लोन की ईएमआई ( EMI ) भी चुकाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पॉलिसी की मैच्‍योरिटी पर लोन लिए पैसे को काट लिया जाएगा। चलिए आपको बताते हैं LIC से लोन लेने के प्रोसेस के बारे में...

ऑनलाइन अप्लाई करने का तरीका / How to apply online

LIC ने अपनी वेबसाइट पर यह सुविधा उपलब्‍ध कराई है। आप https://www.licindia.in/home/policyloanoptions पर जाकर ऑनलाइन लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके पास ऑनलाइन लोन अप्लाई करने के लिए विंडो खुल जाएगा।

क्लिक करके आपको यहां मांगी गई सभी जानकारियां भरनी होंगी और इसके बाद आपको एक फार्म को डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा। यह फार्म पूरा भरा हुआ होगा, केवल हस्‍ताक्षर करके इसको स्‍कैन करना होगा और फिर दोबारा LIC की वेबसाइट पर लोड करना होगा। इसके बाद आपका प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

नहीं है EMI का कोई झंझट

LIC से लोन लेने पर आपको कोई किश्त नहीं देनी होगी. ये आपके ऊपर होगा कि आप पॉलिसी पूरा होने के पहले पैसे चुकाएंगे या पॉलिसी पूरा होने पर लोन के पैसे कटवाएंगे. हालांकि लोन का ब्‍याज जरूर चुकाना पड़ता है. कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि LIC से लोन लेने के लिए ब्रांच के चक्‍कर काटने होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. आप यह लोन घर बैठे ऑनलाइन अप्‍लाई करके ले सकते हैं.

LIC यूलिप या टर्म लाइफ इन्श्योरेंस पर लोन नहीं देती है. इन दोनों के अलावा अगर आपके पास बीमा योजना है, तो आपको लोन मिल सकता है. यह लोन आपकी पॉलिसी के सरेंडर वैल्‍यू का 90 फीसदी तक ही मिल सकता है. अगर आपने पहले लोन लिया है और आपकी 90 फीसदी की लिमिट शेष है तो आप दोबारा भी लोन ले सकते हैं. इस लोन पर किसी भी तरह की टैक्‍स छूट नहीं मिलती है.

लोन चुकाने के और तरीके / More ways to repay loans

LIC से लिए गए लोन को चुकाने का तरीका बैंकों से काफी आसान है. यहां पर किस्‍त या EMI जैसी बात नहीं होती है. आप लोन लेते ही इसे चुकाना शुरू करना चाहें तो यह भी संभव है, या एक बार चाहें तो इसे वापस कर सकते हैं.


इसके अलावा आपके पास यह भी विकल्‍प है कि आप केवल INTREST का भुगतान करते जाएं और लोन अमाउंट को बीमा पूरा होने तक न चुकाएं. इस स्थिति में आपके बीमा का भुगतान इस लोन की राशि को काटकर किया जाएगा. लेकिन अगर आपने ब्‍याज का भुगतान नहीं किया तो LIC आपकी पॉलिसी को बंद करके अपने लोन का पैसा काट लेगी. इसके बाद जो पैसा बच रहा होगा उसे आपको वापस कर दिया जाएगा.



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->