EDUCATION PORTAL में तकनीकी गड़बड़ी, अध्यापकों का संविलियन अटका | ADHYAPAK NEWS

Advertisement

EDUCATION PORTAL में तकनीकी गड़बड़ी, अध्यापकों का संविलियन अटका | ADHYAPAK NEWS


भोपाल। चुनाव खत्म होते ही स्कूल शिक्षा विभाग ने अध्यापकों के नए कैडर में नियुक्ति की प्रक्रिया दोबारा शुरू भले ही कर दी हो, लेकिन यह काम इस महीने भी पूरा होने के आसार नहीं हैं। वजह यह है कि पोर्टल पर तकनीकी अड़चन आ रही है। बचे हुए अध्यापकों की ई सर्विस बुक के अपडेशन और वेरिफिकेशन की डेड लाइन 11 दिसंबर तय की गई है। यह काम संकुल प्राचार्यों को करना है। भोपाल के कई संकुल प्राचार्यों के लॉगइन और पासवर्ड से यह ओपन ही नहीं हो रहा है। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 21 जनवरी को नए कैडर के बारे में घोषणा की थी। 29 मई को केबिनेट से इस पर मुहर लगा दी थी। शासन ने नए कैडर के बारे में 30 जून को गजट नोटिफिकेशन जारी किया था। इसमें नए कैडर राज्य स्कूल शिक्षा सेवा और उसकी सेवा शर्तों का जिक्र था। 25 अगस्त से स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रक्रिया शुरू की थी। 30 सितंबर आदेश जारी करने की डेडलाइन तय की गई थी। अक्टूबर में आचार संहिता लगने के पहले करीब 50 हजार अध्यापकों के नियुक्ति आदेश भी जारी हो गए थे। अाचार संहिता लगने के बाद यह प्रक्रिया रुक गई थी। 

चुनाव के दो दिन बाद 30 नवंबर को आयुक्त लोक शिक्षण ने संकुल प्राचार्यों को निर्देश दिए थे कि 11 दिसंबर तक बचे हुए अध्यापकों की सेवा पुस्तिका अपडेट और वेरिफाई कर दी जाए। पोर्टल पर सर्विस बुक अपडेट नहीं होने से संकुल प्राचार्य परेशान हैं। भोपाल शहर केे कई संकुलों में यह समस्या आ रही है। कुछ प्राचार्यों ने वरिष्ठ अधिकारियों को इस बारे में जानकारी दी है। अपर संचालक डीएस कुशवाह का कहना है कि हर हालत में यह काम दिसंबर में पूरा हो जाएगा।