Advertisement

BHOPAL में इस साल ठंड का कर्फ्यू नहीं लगेगा, पढ़िए कैसा रहेगा मौसम | WEATHER FORECAST



भोपाल। इस बार कड़ाके की ठंड नहीं पड़ेगी। दिसंबर के बीते 9 में से 8 दिन तापमान सामान्य से ज्यादा रहा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक दिसंबर के बाकी 21 दिन, जनवरी के 31 दिन और फरवरी के 28 दिन भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। अनुमान है कि इन 80 दिनों में 61 दिन मौसम ऐसा ही बना रहेगा। यानी इन 61 दिनों में ठंड तो पड़ेगी, लेकिन तापमान सामान्य से ज्यादा बना रह सकता है। 

एक अक्टूबर से विंटर सीजन की शुरुआत मानी जाती है। अक्टूबर में 31 में से 21 दिन तापमान सामान्य से ज्यादा रहा। नवंबर में 13 दिन तापमान सामान्य से ज्यादा बना रहा। यह सिलसिला दिसंबर में भी बना हुआ है। रविवार को भी लगातार आठवें दिन रात का तापमान 13.4 डिग्री दर्ज किया गया। यह भी सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा रहा। मौसम एक्सपर्ट एसके नायक कहते हैं कि फरवरी तक यह हालात बने रह सकते हैं। इस सीजन में कश्मीर को छोड़कर उत्तर भारत के हिमाचल, उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में अब तक सामान्य से 25 से 86 फीसदी तक कम बारिश हुई है। इसका असर यह हुआ कि हमारे यहां मौसम ज्यादा ठंडा नहीं हो सका। 

दो वजह... जिनके कारण इस बार तेज ठंड नहीं 
ठंड के लिए जरूरी 4 से 6 वेस्टर्न डिस्टरबेंस में से 1 या 2 स्ट्रांग होना चाहिए, लेकिन ये इस बार कमजोर हैं। इसके कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र और लो प्रेशर एरिया डेवलप नहीं हो रहे। इसका असर भोपाल सहित प्रदेश के ज्यादातर इलाके में पड़ रहा है। 

एक अक्टूबर से अब तक सिर्फ कश्मीर में ही सामान्य से 32 फीसदी ज्यादा बारिश हुई। हिमाचल में सामान्य से 25, उत्तराखंड में 66, दिल्ली में 86, हरियाणा में 79 और पंजाब में 76 फीसदी कम बारिश हुई। इसके कारण हमारे यहां मौसम ठंडा नहीं हुआ।