Loading...

Google ने बताया, एंड्रायड फोन में 43% बैटरी बचाने का नुस्खा

गूगल ने आखिरकार पुष्टि कर दी है कि एंड्रायड फोन्स को डार्क मोड में रखने पर कम ऊ खर्च होती है और बैटरी लाइफ बचती है। 

स्लैग गीयर की रिपोर्ट में गुरुवार देर रात बताया गया, 'गूगल ने थोड़ी जानकारी का खुलासा किया है कि किस प्रकार आपका फोन बैटरी की खपत करता है। उन्होंने इसका खुलासा इस हफ्ते हुए एंड्रायड डेव समित में किया और डेवलपरों को बताया कि वे बैटरी की अधिक खपत रोकने के लिए अपने एप्स में क्या कर सकते हैं।'

रिपोर्ट में आगे कहा गया है, 'बैटरी की खपत करनेवाला सबसे बड़ा कारक स्क्रीन की ब्राइटनेस है, और स्क्रीन का कलर भी है।' डार्क मोड कुल मिलाकर ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) या एप्लिकेशनों के कलर को बदल कर ब्लैक कर देता है। 

इंटरनेट दिग्गज ने प्रजेन्टेशन में दिखाया कि किस प्रकार से डार्क मोड फुल ब्राइटनेस स्तर पर 'सामान्य मोड' की तुलना में 43 फीसदी कम बैटरी की खपत करता है, जबकि पारंपरिक रूप से बहुत ज्यादा व्हाइट का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

प्रौद्योगिकी दिग्गज ने इस दौरान खुद की भी गलती मानी कि वह एप डेवलपरों को अपने एप्लिकेशनों के लिए व्हाइट कलर के इस्तेमाल को प्रोत्साहित कर रहा था, जिसमें से खुद गूगल के एप्स भी शामिल थे।  
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com