BSNL 4G: टेस्टिंग शुरू, बस एक काम करो और 2GB डाटा फ्री | NATIONAL NEWS

28 November 2018

नई दिल्ली। सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड BSNL ने भी 4G सेवा की टेस्टिंग शुरू कर दी है। आप भी इस टेस्टिंग में भाग ले सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको 2GB डाटा फ्री दिया जाएगा। इसके लिए आपको केवल अपने सिम कार्ड को 4G में अपग्रेड करना होगा। नई सिम में आपको 2G से लेकर 4G तक का नेटवर्क मिलेगा। 

कंपनी सिम बदलने के लिए कोई चार्ज नहीं ले रही है और 2GB डाटा बेनिफिट्स भी दे रही है। आपको बता दें कि देश की तीनों ही प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियां फिलहाल देश में 4G सेवा उपलब्ध करा रही हैं। BSNL ने अभी तक व्यवसायिक तौर पर 4G सेवा शुरू नहीं की है। BSNL ने इस सेवा कि टेस्टिंग फिलहाल गुजरात टेलिकॉम सर्किल में शुरू की है। आने वाले समय में कंपनी देश के अन्य 19 टेलिकॉम सर्किल में भी इस सेवा को शुरू कर सकती है। 

BSNL को 2100MHz बैंड पर 4G सेवा शुरू करने के लिए हरी झंडी मिल चुकी है। कंपनी फिलहाल इस बैंड का इस्तेमाल 3G सेवा के लिए कर रही है। इसे अभी तक 4G स्पेक्ट्रम में अपग्रेड नहीं किया गया है। कंपनी 4G सेवा के लिए जैसे-जैसे इस स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करेगी, 3G सेवा को फेज आउट कर दिया जाएगा। कंपनी ने देश में 4G सेवा शुरू होने के 4 साल बाद इसे शुरू करने का फैसला किया है, ताकि कंपनी के देशभर में मौजूद लगभग 5 करोड़ यूजर्स को फास्ट इंटरनेट डाटा का लाभ मिल सके।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 4G सेवा की टेस्टिंग के दौरान 24.6Mbps की डाउनलोडिंग और 9.25Mbps की अपलोडिंग स्पीड दर्ज की गई है। हालांकि, फिलहाल बीएसएनएल के चुनिंदा उपभोक्ता ही इस सेवा का आनंद ले पा रहे हैं। BSNL गुजरात और महाराष्ट्र टेलिकॉम सर्किल के बाद जल्द ही 4G सेवा की टेस्टिंग केरल समेत देश के अन्य सर्किल में भी करेगी। इससे पहले भी BSNL ने 4G सेवा की शुरुआत आंध्र प्रदेश के 46 जिलों में की है। लेकिन यह अभी व्यवसायिक तौर पर नहीं है। इसके अलावा कंपनी ने पिछले महीने ही तकनीकी कंपनी Ericsson के साथ 5G तकनीक के लिए करार किया है। BSNL 4G सेवा की शुरुआत के बाद से अन्य तीन प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों को चुनौती मिल सकती है।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->