सीने में गैस का दर्द कैसे पहचानें, तुरंत राहत के लिए क्या करें, ये कितना खतरनाक है, पूरी जानकारी

22 October 2018

मॉडर्न लाइफस्टाइल के चलते बॉडी में गैस बनना आम बात है। लेकिन लोग इस समस्या को मामूली समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। जबकि वे नहीं जानते कि अगर उन्हें बार-बार गैस बनती है, तो ये मामूली बात नहीं है। आप ऐसा जरूर सोचते होंगे कि गैस सिर्फ पेट में बनती है, लेकिन आपको बता दें कि गैस केवल पेट में नहीं बल्कि शरीर के कई हिस्सों में बनती है। लेकिन बॉडी में किस जगह गैस फंसने से सबसे ज्यादा परेशानी होती है, ये आप जरूर जानना चाहेंगे। तो बता दें कि अगर आपके चेस्ट यानि सीने में गैस फंस जाएं (gas trapped in chest), तो इससे राहत पाना बहुत मुश्किल है। बॉडी के इस हिस्से में गैस फंसना सबसे ज्यादा खतरनाक है। समय रहते अगर सीने से गैस पास नहीं हुई तो आपको हार्ट अटैक भी आ सकता है। कई बार तो सिर्फ सीने में गैस फंसने से मौत के मामले में सामने आए हैं। 

गैस का दर्द कैसे पहचानें

सीने में गैस के दर्द (chest pain due to gas) को पहचानना बहुत मुश्किल है। क्योंकि पीडि़त भी सही से समझ नहीं पाता कि सीने में आखिर उसे दर्द हो कहां रहा है। लेकिन यदि आपको डकार या खट्टी डकार आए, भूख न लगे, अचानक कुछ खाने के बाद सीने में दर्द महसूस हो, तो समझ जाएं कि ये गैस का दर्द है। इसके साथ ही अगर आपको सांस लेने में परेशानी हो, जी मचलाए या चक्कर आने लगें या ठंडा पसीना आए, तो ये सब सीने में गैस बनने के लक्षण हैं। 

क्या महिला और पुरूषों में सीने में गैस फंसने के लक्षण अलग-अलग होते हैं

महिलाओं और पुरूषों में अलग-अलग तरह से इसके लक्षण दिखाई देते हैं। महिलाओं को अगर सांस लेने में तकलीफ हो, जी मचलाए या उल्टी आए, तो ये सीने में गैस का दर्द होने की पहचान है। पुरूषों को यदि पीठ या जबड़े में दर्द होने लगे, तो समझ जाएं कि ये गैस का दर्द है। 

सीने में गैस के दर्द से तुरंत कैसे मिलेगी राहत-

- छाती में गैस का दर्द हो तो सबसे पहले बिना कुछ सोचे समझे खूब सारा नॉन-कार्बोनेटिड तरल पदार्थ का सेवन करें। इससे आपका डाइजेशन सही होगा और सीने से गैस आसानी से पास हो पाएगी। इसलिए तुरंत ऐसी स्थिति में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना सबसे अच्छा इलाज है। साथ ही आप अदरक वाली चाय का सेवन भी कर सकते हैं। 

- इसके साथ ही दूसरा विकल्प है कुछ एक्सरसाइज करना, वॉक करना या फिर कमर के बल लेटकर अपने पैरों को झटकारने से सीने में फंसी गैस आसानी से पास हो सकेगी। यकीनन इन घरेलु नुस्खों को अपनाने से 35-40 मिनट के अंदर आपको गैस के कारण हो रहे चेस्ट पेन में आराम मिलेगा।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week